समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित…..गणतंत्र दिवस की तैयारी के निर्देश

झाबुआ । कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर मिश्रा ने निर्देश दिये की गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के कार्यक्रम की तैयारी सभी विभाग दिए गए निर्देशानुसार पूर्ण करे। किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो, दिनांक 12 जनवरी को जिले में जिला स्तर पर स्वरोजगार/रोजगार मेले का आयोजन किया गया है, जो शगुन गार्डन में आयोजित होगा।इसकी सभी तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है। इस आयोजन में माननीय प्रभारी मंत्री जी तथा स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दरसिंह परमार उपस्थित रहेंगे। जिले में 3 बडी कम्पनियॉं एवं विभागों द्वारा स्वरोजगार योजना में लाभ प्राप्त करेंगे। प्रयास यह रहेगा कि बडी कम्पनियों में अधिक से अधिक प्लेसमेंट हो। इसके पश्चात निर्देश दिए की 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को स्कूल वार सूची बनाकर सुविधा जनक वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण की जावे। पूर्व में जिन लोगों को प्रथम डोज लग चुका था। उन्हें उस अनुपात में द्वितीय डोज नहीं लगाया गया है। इन्हे चिन्हांकन करें एवं शत प्रतिशत द्वितीय डोज की कार्यवाही पूर्ण करें। जिले में 9 वी से 12 तक लगभग 55 हजार बच्चों की उपस्थिति दर्ज है। उस अनुसार लक्ष्य का निर्धारण कर कार्यवाही शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए की जाए। फन्टलाईन वर्कर को तीसरा डोज बुस्टर लगाए जाने की कार्यवाही प्रचलित है। सभी जिला अधिकारी, कर्मचारी तत्काल जिला अस्पताल या अपने समीप के वैक्सीन सेंटर पहुच कर अपना वैक्सीनेशन करवाए। रूटीन टीकाकरण के पश्चात कोविड टीकाकरण प्रारम्भ किया जाए। बीएमओ यह सुनिश्चित करें कि कौन लोग छुट गए हैं। उन्हें तत्काल वैक्सीनेशन किया जाए। कलेक्टर कान्फ्रेंस के निर्धारित बिन्दुओं पर तत्काल कार्यवाही कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। प्रतिदिन मास्क हेतु कार्यवाही करें। जो नहीं लगाए उन्हें जुर्माना करें। नगरपालिका की जो वाहन है उसे इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। कोविड क्रायसेस मेनेटमेन्ट की बैठक ब्लाक स्तर और ग्राम स्तर पर तत्काल आयोजित करें। अस्पतालों का निरीक्षण 3 दिवस में एक बार अनिर्वाय रूप से करें। ऑक्सीजन कन्सटेटर, कोविड सेंटर पर तत्काल लगया जाए। दवाईयों का स्टाक दवाईयों की दुकान पर एक माह से कम का न हो, नाईट कर्फ्यू का शक्ति से पालन करें। प्राईवेट हास्पिटल के साथ एग्रीमेंट करवा लें। यहां पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की सतत मानिटरिंग करें। अस्पतालों में सभी ऑक्सीजन सिलेण्डर भरवा ले। टेली मेडिसिन सेंटर ई-दक्ष केन्द्र कलेक्टर कार्यालय में प्रारम्भ करे। जिले में रोजगार मेला के आयोजन के निर्देश जारी कर दिए गए है। दिनांक 12 जनवरी को जिले में आयोजित होगा। 11 जनवरी को थांदला में आयोजित होगा। शासन की योजनाओं में जो हितग्राहियों से संबंधित है उनमें तत्काल वितरण की कार्यवाही इन रोजगार मेलों में की जावे।
मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन निर्देशानुसार जिले में प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज शत प्रतिशत लग जाए ऐसी कार्यवाही की जाए। इसके अतिरिक्त सभी जिला अधिकारी अपने क्षेत्र में जाकर ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिये जागरूक करे। मिश्रा ने राजस्व द्वारा सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक बन्द कराए जाने के निर्देश दिए।
सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए।
बहादूर सागर तालाब को स्वच्छ बनाने के लिए कार्ययोजना के अनुसार समस्त विभाग अवकाश के दिन प्रातः 9 से 10 श्रमदान करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन ने निर्देश दिए की पथ विक्रेताओं के जो प्रकरण बैंकों में लंबित है उन्हे तत्काल स्वीकृत कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। 10 जनवरी 2022 तक सभी प्रकरणों में वितरण हो जाए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक महोदय रात्रि को भ्रमण पर रहेंगे। जिसमें विद्युत व्यवस्था एवं स्वच्छता के कार्यो का जायजा लेंगे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी अपने क्षेत्र में राजस्व अमले के साथ भ्रमण पर रहे। वैक्सीनेशन के लिए एवं बाहर अर्थात जिले की सीमा पिटोल बार्डर गुजरात एवं राजस्थान बार्डर से आने वाले यात्रियों का टेम्प्रेचर अनिवार्य रूप से 24 घंटे की ड्यूटी स्विफ्ट करें। समस्त सीएमओ, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत निरंतर भ्रमण कर मॉस्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माना की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन ने निर्देश दिए की ग्राम पंचायतों में रेवेन्यू कलेक्सन के लिए विषेश ध्यान दिया जावे। नल जल योजना में वसूल की गई राशि तत्काल जमा करें। बहुत से स्थानों पर महिला स्वयं सहायता समूह कार्य कर रही है उनकी प्रोग्रेस ली जावे। जिला स्तर पर बडी राशि उपलब्ध है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्लाक प्लान तैयार कर पर्यटन या कोई अच्छे कार्य लेकर कार्यवाही पूर्ण करे। स्वच्छता केवल शहरों में ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक है इस हेतु सामाजिक स्वच्छता परिसर बना है या नहीं बना है यदि नहीं बना है तो तत्काल प्रारम्भ करें। कुछ गांव में नाली निर्माण का कार्य होना आवश्यक है जिला स्तर पर इसके लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है। तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। स्कूल आंगनवाडी में शौचालय का निर्माण यदि नहीं हुआ है तो तत्काल किया जाए। अंकुर योजना में दूसरा फोटो तत्काल पोस्ट किया जाए।
बैठक में अपर कलेक्टर जे.एस.बघेल, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा, डॉ. अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ एल.एन.गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.पी.एस.ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा, प्रशांत आर्या एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे एवं वर्चुअल रूप से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापित, वर्चुअल रूप से वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply