कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करावें- मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुपों को किया संबोधित

झाबुआ, । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 के पॉजिटिव तथा एक्टिव केसो की संख्या में तेजी से बढोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुए कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा कराने की दिशा में कदम उठाये जावे। जिससे कोविड टीका लगने से तीसरी लहर को रोकने में सफलता मिलेगी। वे आज मंत्रालय भोपाल से वीसी के माध्यम से जिलों के जिला, ब्लॉक, पंचायत स्तरीय क्राइसेस मेंनेजमेंट गु्रपों को सम्बोंधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तीसरी लहर की बडी चुनौती हम सभी के सामने है, जिससे घबराने की जरूरत नही है, बल्कि सर्तक रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि इस लहर के दौरान कोविड-19 का वायरस गले तक पहुंच रहा है। बल्कि भीतर नही जाता है। उन्होने कहा कि तीसरी लहर से बचने के लिए जिलों को दिया गया कोविड-19 टीकाकरण का लक्ष्य शत प्रतिशत पूरा किया जावे। इसको पूरा करने में सभी की भागीदारी आवश्यक है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि और प्रभारी मंत्री अपने क्षेत्रो में टेस्टिंग पर अधिक ध्यान दें। उन्होने काईसिस मैनेजमेंट गु्रपों से अपील की कि टीकाकरण से कोई भी नही छूटना चाहिए। साथ ही शहर और गांवो को केन्द्रीत कर संपूर्ण टीकाकरण कराया जावे। इस दिशा में पर्याप्त मात्रा में फीवर क्लीनिकों की संख्या बढाई जावे। साथ ही टेस्ट में आने वाले पॉजिटिव व्यक्तियों को होमआईसोलेट किया जावे। साथ ही ऐसे मरीजों से सतत संपर्क रखा जावे और उनको शीघ्र दवाईयो की किट पहुंचाई जावे। इसके अलावा आवश्यकतानुसार कोविड मरीजों को भर्ती कराने के लिए एम्बुलेस तैयार रखी जावे। उन्होने कहा कि जनता की सेवा करना हम सभी का दायित्व है। इसलिए कोविड-19 की गाइडलाइनों का पालन करने में सहयोग किया जावे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जावे। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था कायम रखी जाकर भीड-भाड इक्कठी नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि संभागायुक्त कोविड-19 के अतंर्गत रिपोर्ट को 24 घंटे में पहुंचाने के कार्य पर निगरानी रखे। उन्होने कहा कि काईसिस मैनेजमेंट गु्रप के सदस्य अपने क्षेत्र के ऑक्सीजन प्लांटो को चलाकर देखे। साथ ही वैक्सीन लगाने की व्यवस्था को कारगर बनाने में मदद करें। संसाधनो की कमी नही आने दी जावे। उन्होने कहा कि टेस्टिंग की व्यवस्था बस स्टैंड, एयरपोर्ट पर भी कराई जावे। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालयों का निरीक्षण भी काईसिस मैनेजमेंट समिति समय-समय पर करती रहें। साथ ही होमआईलेशन की व्यवस्था को भी चैक किया जावे। इसी प्रकार मरीजो को उनके उपचार आदि की जानकारी ली जावे। उन्होने कहा कि जिले के कोविड केयर सेंटर को देख लिया जावे। साथ ही सेंटर की जानकारी रोज प्राप्त की जावे। उन्होने कहा कि जिला कलेक्टर पोर्टल एस-3 पर जानकारी को अपलोड कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। साथ ही ऑक्सीजन की व्यवस्था, टीकाकरण के अलावा कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कराने की दिशा में कदम उठावे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पॉजिटिव तथा एक्टिव मरीजो की संख्या में बढोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुए कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक समस्त स्कूल एवं हास्टल 31 जनवरी 2022 तक किया बंद रहेंगे। जनवरी 2022 में आयोजित होने वाली प्री बोर्ड परीक्षाओ के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पृथक से आदेश जारी किये जावेगे। सभी प्रकार के मेले (धार्मिक/व्यवसायिक) जिनमें जनसमुह एकत्रित होता है, प्रतिबंध रहेगे। समस्त जुलूस या रैली सामाजिक प्रतिबंध रहेगी। समस्त राजनैतिक/सांस्कृतिक/धार्मिक/सामाजिक/शैक्षणिक/मंनोरजन आदि के आयोजनों में 250 व्यक्तियों से अधिक की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेगी। बंद हॉल में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत से कम की उपस्थिति के ही आयोजन/कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे। खेलकूद संबंधी गतिविधियों के लिए स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन अनिवार्य होगा। कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग आदि का पालन सुनिश्चित कराया जावे। मास्क नही लगाने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जावे। आज इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ,मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन ,अपर कलेक्टर श्री जीएस बघेल, डिप्टी कलेक्टर डॉ श्री अभय सिंह खराड़ी ,मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी श्री डॉक्टर जे पी एस ठाकुर ,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राहुल गणावा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजाराम खन्ना, व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री संजय काठी, सामाजिक महासंघ के अध्यक्ष श्री नीरज राठौर एवं अन्य उपस्थित थे।इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। जिस पर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।

Leave a Reply