10 मार्च को झाबुआ के स्थापना दिवस के रूप में झाबुआ उत्सव दिवस मनाया जाएगा

झाबुआ । कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में झाबुआ उत्सव मनाया जाने हेतु आज दिनांक 7 मार्च को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिद्धार्थ जैन उपस्थित थे। बैठक में झाबुआ जिले के जन्म दिवस के रूप में झाबुआ उत्सव दिवस जिले के विख्यात भगोरिया हाट के प्रारंभ होने के ठीक एक दिवस पहले 10 मार्च ,2022 (गुरुवार) को मनाया जाना सुनिश्चित किया गया। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष 1 नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाता है एवं झाबुआ से अलग होकर 17 मई , 2008 को अलीराजपुर जिले को एक पृथक पहचान दी गई थी। आने वाले वर्षों में होली से पूर्व पड़ने वाले होलाष्टक के पहले दिन, इस वर्ष से प्रारंभ होने वाला झाबुआ उत्सव दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाएगा।
झाबुआ उत्सव दिवस को भव्य रूप से मनाने हेतु जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा द्वारा 3 मार्च 2022 को जिले के समस्त विधायकों, प्रशासनिक अधिकारियों, नगर के सामाजिक संगठनों,धार्मिक संगठनों एवं नगर के गणमान्य नागरिकों की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। उक्त बैठक में आमंत्रित समस्त प्रतिनिधियों से आयोजन को सफल बनाने हेतु कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित करने के संबंध में सुझाव आमंत्रित किए गए थे। इस संबंध में आज पूनः बैठक आयोजित की गई।
बैठक में प्राप्त सुझाव के अनुसार उत्सव की शुरुआत रैली के माध्यम से की जाएगी एवं आयोजन स्थल उत्कृष्ट मैदान पर रैली को संपन्न कर ओलंपिक खेलों की ही तर्ज पर मशाल प्रज्वलित की जाएगी। आयोजन में जिले के विभिन्न ब्लॉक से युवाओं की कबड्डी टीमों का रोमांचक मुकाबला करवाया जाएगा साथ ही गिल्ली डंडे का भी आयोजन करवाया जाएगा। विशेष आकर्षण के रूप में आदिवासी गीत कलाकार श्री विक्रम चैहान को आमंत्रित किया जाएगा, साथ ही आदिवासी मांदल पर लोक नृत्य की प्रस्तुतियां एवं बांसुरी वादन देखने मिलेंगी। भोजन के शौकीन नगर वासियों के लिए देसी तरीके से बने हुए दाल पानीये का विशेष स्टॉल लगाया जाएगा, साथ ही जिला प्रशासन झाबुआ की ओर से पोहे का स्टॉल उत्सव में आने वाले नागरिकों के लिए रहेगा। इस आयोजन में सायं उत्कृष्ट खेल मैदान पर राष्ट्रीय कवियों एवं स्थानीय कवि जिनकी राष्ट्रीय छवि है वे भी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके पश्चात पुरस्कार वितरण के उपरांत फूलों से होली खेली जाएगी एवं झाबुआ मेले का समापन किया जाएगा। बैठक में नारी शक्ति के द्वारा भी अपनी अहम भूमिका के लिए सहमति प्रदान की है। जिसमें रोटरी क्लब की महिला सदस्य, महिला शक्ति से श्रीमती अन्नू भाबर, श्रीमती अनिता बघेल, श्रीमती कुसुम भूरिया आदि भी भगोरिया नृत्य कर झाबुआ उत्सव में अपनी प्रस्तुति देंगे। कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिशिर गेमावत, अपर कलेक्टर जे एस बघेल, डिप्टी कलेक्टर तरूण जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ एल एन गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापित, मुख्य नगरपालिका अधिकारी एल एस डोडिया, शारदा समूह चेयरमैन ओम शर्मा, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय काठी, सकल व्यापारी संघ सचिव एवं विहिप की ओर से हिमांशु त्रिवेदी, जिला काॅग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, कैथोलिक डायोसिस मीडिया प्रभारी राॅकी शाह, रोटरी क्लब झाबुआ अध्यक्ष मनोज अरोड़ा, सुरेश समीर, बोहरा समाज से नुरूद्दीन भाई बोहरा, समाजसेवी यशंवत भण्डारी, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार, गणमान्य नागरिक, सामाजिक एवं धार्मिक संगठन के प्रमुख्य एवं इसके अतिरिक्त समस्त प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे. अन्त में कलेक्टर द्वारा बैठक का आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply