मुख्यमंत्री चौहान द्वारा मिशन नगरोदय का शुभारंभ……….
21 हजार करोड़ से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

झाबुआ । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल से मिशन नगरोदय का वर्चअली शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इस दौरान 21 हजार करोड़ रूपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से भूमि-पूजन, लोकार्पण, गृह-प्रवेश और हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से राशि वितरण की गई। इसके साथ ही अमृत-2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 में 4 हजार 913 करोड़ 74 लाख रूपये की योजनाओं का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाख 35 हजार हितग्राहियों को हित-लाभ का वितरण किया गया। इस अवसर पर 25 हजार आवासों कुल लागत 962 करोड़ 50 लाख, में हितग्राहियों का गृह-प्रवेश, 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रूपये की किश्तों का वितरण और 30 हजार आवासों कुल लागत 1155 करोड़ का भूमि-पूजन किया गया। साथ ही कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में एक लाख 65 हजार हितग्राहियों को 210 करोड़ रूपये का वितरण भी किया गया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान “मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक“ के लिये 178 नगरीय निकायों को 113 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की गई तथा इनमें से 611 नवीन मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के निर्माण एवं पहले से संचालित 134 संजीवनी क्लीनिक एवं सिविल डिस्पेंसरी के उन्नयन के लिये दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान नगरीय क्षेत्रों में विभाग द्वारा विकसित 460 करोड़ की लागत की पेयजल योजनाओं, स्मार्ट सिटी मिशन के 747 करोड़ रूपये और 1264 करोड़ रूपये के अन्य विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं को निशुल्क मूंग वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिले की तीन नगरीय निकायों में कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। इस अवसर पर स्थानीय कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। नगरपालिका झाबुआ के परिसर में हुआ कार्यक्रम
नगरपालिका द्वारा स्थानीय कार्यक्रम नगरपालिका परिषद झाबुआ परिसर में 17 मई को सायं 6 बजे से प्रारंभ किया गया। यहां पर कलेक्टर सोमेश मिश्रा, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू बैन डोडियार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी डोडियार, सम्माननीय पार्षद, गणमान्य नागरिक, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मुकुल त्यागी, जिला पंचायत से एमडीएम प्रभारी श्रीमती रावत एवं श्री रमेश भूरिया, शिक्षकगण, योजनाओं के हितग्राही आदि उपस्थित थे। जहां पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को निशुल्क मूंग का वितरण कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर सोमेश मिश्रा, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नु बैन डोडियार, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी डोडियार ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत कुपोषण दूर करने के लिए शासन द्वारा माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को 15 किलो एवं प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को 10 किलो मूंग का वितरण किया गया। योजना में जिले के 2379 स्कूलों के 195000 छात्रों को इसका लाभ दिया जा रहा है। इसकी व्यवस्था प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर, जनपद स्तर पर, जिला स्तर पर कार्यक्रम के माध्यम से वितरण किया गया है। जनपद स्तर, ग्राम पंचायत स्तर पर वितरण करने हेतु नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। मॉनिटरिंग के लिए फोटो ग्राफी, वीडिया ग्राफी करवाई गई है। माध्यमिक विद्यालय बिलीडोज की छात्रा कु. नेहा द्वारा बताया कि मामा की इस योजना से हम बहुत खुश है। इसका हम दाल बनाकर अंकुरित कर इसका उपयोग करेंगे। बिलीडोज के छात्र निहाल द्वारा बताया गया कि मूग प्राप्त करके हम बहुत खुश है परिवार के साथ हम इसका उपयोग करेंगे। नगर पालिका परिसर झाबुआ में प्रतिकात्मक रूप से मूग का वितरण किया गया। जिसमे शा.कन्या.मा.वि.बस स्टैण्ड झाबुआ की 05 छात्राएं, शा.मा.वि.हुडा के 05 छात्र, शा. मा. वि. बाल मंदिर झाबुआ की 06 छात्राओं को मूग वितरण किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 10 हितग्राहियों को किस्त की राशि प्रतिकात्मक रूप से नगरपालिका परिसद झाबुआ में प्रदान की गई। इसी तरह प्रधानमंत्री स्वनीधि योजना के अंतर्गत 07 हितग्राहियां को बीस-बीस हजार प्रतिकात्मक रूप से दिए गए। यह राशि उनके खाते में सिधे जमा होगी। इसी तरह प्रधानमंत्री स्वनीधि योजना में बीस-बीस हजार रूपए की स्वीकृति आदेश 10 हितग्राहियों को दिए गए। प्रधानमंत्री स्वनीधि के अंतर्गत 1 लाख 40 हजार का वितरण किया गया एवं 2 लाख की स्वीकृति स्वनीधि योजना में जारी की गई।

Leave a Reply