गूगल फार्म से हो रही शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों की मॉनीटरिंग

Priyanka singh reporter

प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के दक्षता सर्वधन में हाईटेक मॉनीटरिंग की जा रही है। विद्यालयों की मानीटरिंग करने वालों का गूगल फार्म में फीड बैंक लिया जा रहा है। मॉनीटरिंग अधिकायिरयों को गूगल में विद्यालयों की स्थिति भरना अनिवार्य है। इस फीड बैंक के आधार जिला में गठित कंट्रोल रुप से कार्रवाई की जा रही है।

Monitoring of government primary and secondary schools through Google Farm

रीवा। प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के दक्षता सर्वधन में हाईटेक मॉनीटरिंग की जा रही है। विद्यालयों की मानीटरिंग करने वालों का गूगल फार्म में फीड बैंक लिया जा रहा है। मॉनीटरिंग अधिकायिरयों को गूगल में विद्यालयों की स्थिति भरना अनिवार्य है। इस फीड बैंक के आधार जिला में गठित कंट्रोल रुप से कार्रवाई की जा रही है।

दक्षता संवर्धन के तहत जिले में शैक्षिणिक गुणवत्ता उन्नयन परियोजना लागू की गई है। इसमें स्कूलों की मॉनीटिरंग करने के लिए सेंट्रेवल एक्शन फॉर ट्रासफारमिंग ह्यूमन कैपिटल प्रोग्राम (साथ ) चला रही है। इसके तहत विद्यालयों की मॉनीटरिंग करने वाले अमले को गूगल फार्म में फीड बैक भरना अनिवार्य है। इसकी मॉनीटरिंग जिला कंट्रोल रुम से होती है। इसके पहले इस तरह की जानकारी शाला दर्पण में फीड की जाती थी, इसका मूल्यांकन राज्य शिक्षा केन्द्र से होता था। लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हो पाती थी।

एक हजार से अधिक स्कूलों का डाटा फीड
गूगल फार्म में एक हजार से अधिक स्कूलों का डाटा फीड किया गया है। इसके आधार पर संयुक्त दल उन स्कूलों का निरीक्षण फीड बैक के आधार पर कर रहा है, जहां दक्षता सवंर्धन के तहत कोई कार्यक्रम का पालन नहीं हो रहा है। इस तरह अभी तक 80 से अधिक स्कूलोंं को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जा रहा है।

Leave a Reply