स्वच्छता को लेकर रेलवे ने जारी की स्टेशनों की ग्रेडिंग,देश में 118वें स्थान पर काबिज रीवा

PRIYANKA SINGH reporter

रीवा। स्वच्छता मिशन के तहत रेलवे ने स्वच्छ स्टेशनों की ग्रेडिंग जारी की है। इसमें पश्चिम मध्य रेलवे जोन एनएसजी ग्रुप ३ में शामिल स्टेशनों में रीवा को तीसरा स्थान मिला है। वहीं देश में ११८वां स्थान है। इसके पहले १६६वें स्थान पर रीवा था। इसकी पड़ताल करने के लिए पिछले माह क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया की टीम रीवा पहुंची थी।
बताया जा रहा है कि स्वच्छता मिशन के अंतर्गत क्यूएसआई ने देश के 700 स्टेशनों का सर्वे किया है। स्टेशनों में साफ – सफाई एवं उसके उपलब्ध संसाधन और वहां के 200 लोगों से फीड बैक लेने के बाद यह ग्रेडिंग जारी की है। इन स्टेशनों में पहला स्थान कटनी रेलवे स्टेशन, दूसरा स्थान सागर को तीसरा रीवा को मिला है। देश के नॉन सरवल ग्रुप में मैट्रो सिटी के स्टेशन को शामिल नहीं किया गया है।

नवरात्रि मेला स्पेशल चल रही है खाली-
नवरात्रि मेला स्पेशल चार दिनों में खाली चल रही है। इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पा रही है। परिणाम स्वरुप १५ कोच की ट्रेन खाली जा रही है। पिछले सालों से मैहर मेला यात्रियों को रास नहीं आ रही है। इसे देखते हुए रेलवे ने इसे जबलपुर तक बढ़ाया, बावजूद इसके यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ी है।

मिला है तीसरा स्थान
क्यूएसआई की रैकिंग में रेलवे स्टेशन रीवा को जोन में तीसरा स्थान एवं देश में 118वां स्थान मिला है। स्वच्छता मिशन के तहत 700 स्टेशनों को शामिल किया गया था।
रमेश सिंह, स्टेशन प्रबंधक रीवा

Leave a Reply