ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों को मिल रहा बड़ा फायदा, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः केंद्र सरकार इन इन दिनों गरीबों की आर्थिक मदद को आगे आ रही, जिससे खर्च में कोई दिक्कत ना आए। आपके पास ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर 500 रुपये की किस्त के अलावा कई बडे़ फायदे मिल रहे हैं। सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के लिए ऑफर्स का पिटारा खोले हुए है।
अगर आप e-shram card योजना से जुड़े हैं तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस योजना से पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।
आपके पास e-shram card है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।

e-shram card पर मिल रहा यह बड़ा फायदा

हर कोई चाहता है कि उसका भी खुद का अपना घर हो। अगर आपके पास e-shram card है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी। वहीं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी e-shram card धारक को मिलेगा।
श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा। इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं।

About Surendra singh Yadav

View all posts by Surendra singh Yadav →

Leave a Reply