भक्त की लाज हेतु सांवरिया सेठ ने नानी बाई का करोड़ों का मायरा भरा – पंडित गोविंद उपाध्याय

नीमच डॉ बबलु चौधरी

नीमच के नया बाजार परिवार उत्सव समिति द्वारा आयोजित होने वाली नानी बाई के मायरे कथा में राष्ट्रीय अटल गौरव रत्न भागवत आचार्य पंडित गोविंद उपाध्याय ने कहा कि भक्त नरसी जी के नानी बाई का मायरा भरने स्वयं परमात्मा सांवरिया सेठ अपने परिवार के सहित आते हैं। भक्ति में ईश्वर दौड़े चले आते हैं जब परमात्मा को याद किया जाता है वे दया करते हैं याद का उल्टा शब्द दया है भक्ति से ईश्वर चले आते हैं नरसी मेहता के पास में मायरा भरने की व्यवस्था नहीं थी अनन्य भाव से परमात्मा को याद किया उन्होंने दया की और नानी बाई का मायरा भरा ।
भूल करना मनुष्य का स्वभाव है तो भूल को सुधारना भी मनुष्य का स्वभाव होना चाहिए।
नानी बाई के मायरा कथा में श्री नरसिंह मंदिर से बैंड बाजों एवं ढोल नगाड़ों के साथ भगवान सांवरिया सेठ की दिव्य झांकी एवं मूर्ति के साथ अग्रवाल सोमेश्वर महिला मंडल एवं श्री नया बाजार परिवार उत्सव समिति के सदस्य एवं अंचल के नागरिक गण माहिरा लेकर पहुंचे ।
नगर के प्रमुख मार्गो में अपार जनसैलाब उमड़ पड़ा एवं भगवान की दिव्य मूर्ति को अपने मस्तक के ऊपर रखने की होड़ मची कई बैल गाड़ियों में माहेरे की सामग्री एवं महिलाएं व पुरुष हाथों में मायरे की सामग्री लेकर बड़े बालाजी नया बाजार कथा स्थल पर श्री सांवरिया सेठ पहुंचे जहां पंडित गोविंद श्री उपाध्याय के मुख से सभी ने कथा का श्रवण किया ।महा आरती एवं प्रसाद वितरण किया गया। नानी बाई के मायरे कथा में अपार जनसैलाब सम्मिलित हुआ श्री बड़े बालाजी मंदिर से दिनांक 21 को सांवरिया सेठ यात्रा में श्री भागवताचार्य पंडित गोविंद उपाध्याय सहित भक्तगण सांवरिया सेठ के दर्शन करने पहुंचेंगे

About Surendra singh Yadav

View all posts by Surendra singh Yadav →

Leave a Reply