सी एम शिवराज की बड़ी घोषणा हितग्राहियों को मिलेगा लाभ तैयार होगी लिस्ट योजना में जुड़ेंगे नाम

भोपाल:—-विकसित प्रदेश (MP) के निर्माण सहित हितग्राहियों को अधिक से अधिक शासक के योजनाओं का लाभ देने के लिए सीएम शिवराज (CM Shivraj) लगातार प्रयासरत है। इसी बीच उन्होंने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ कई लोगों को नहीं मिल रहा है। ऐसे लोगों की लिस्टिंग (listing) तैयार की जाएगी और उन्हें भी योजना का लाभ दिलाया जाएगा। प्रदेश के सभी हितग्राहियों को शासन योजना लाभ उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के पथ विक्रेताओं के कल्याण के लिए बहुउद्देशीय शिविर लगाकर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।
सीएम शिवराज ने कहा कि आज जो भी हितग्राही आए हैं। उनमें से अधिकांश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए पीएम शो निधि योजना का लाभ दिया जा चुका है। इनमें छोटे से छोटे लगाने वाले सब्जी और मूर्तियां बेचने वाले आधी फल विक्रेता सहित अन्य को शामिल किया गया है।

वही कोरोना काल और उसके बाद एक बड़े वर्ग को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और अन्य योजनाओं से मिल रहे लाभ की रोचक जानकारी कठपुतली कलाकारों द्वारा योजनाओं का प्रचार करके दी जाएगी। इसके अलावा शिवराज ने कहा कि पथ विक्रेताओं के कार्य स्थल के पास स्वास्थ्य शिविर लगाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और चिन्हित बीमारियों के बारे में जानकर उनका उपचार किया जाएगा। जिस से पथ विक्रेता हितग्राही को भी लाभ मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम और जिला प्रशासन का भी सहयोग अनिवार्य होगा।

सीएम शिवराज ने हितग्राहियों को सांत्वना देते हुए कहा है कि हम सभी का दायित्व है कि स्ट्रीट वेंडर को उनके हितलाभ की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।
उनके लिए स्वास्थ्य शिविर के साथ बहुउद्देशीय शिविर भी लगाए जाए
केंद्र और राज्य सरकार की योजना का लाभ वंचित हितग्राहियों को दिलवाना सुनिश्चित किया जाए।
सीएम शिवराज ने कहा कि राशन वितरण योजना बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता, निशुल्क किताब और छात्रवृत्ति का लाभ भी इन हितग्राहियों को उपलब्ध कराई जाए।
पात्र बच्चों को लाभान्वित किया जाए।
महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा है कि भोपाल में कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को जल्दी पक्के मकान दिलाए जाएंगे।
स्ट्रीट वेंडर के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाया जाएगा, इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे।

About Surendra singh Yadav

View all posts by Surendra singh Yadav →

Leave a Reply