जोधपुर के बाद झालावाड़ में कौओं की मौत
झालावाड़ में जहां कौए मरे मिले वहां 1 किमी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया, बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद राज्य में हड़कंप

राजस्थान में जोधपुर के बाद झालवाड़ में भी बड़ी संख्या में कौओं की मौत का मामला सामने आया है। झालावाड़ में एवियन इन्फ्लूएंजा (एक तरह का बर्ड फ्लू) से कौओं की मौत की पुष्टि के बाद राज्य के पोल्ट्री फॉर्म का व्यापार करने वालों में हड़कंप मचा है। झालावाड़ जिला प्रशासन ने राड़ी के बालाजी क्षेत्र में बुधवार देर रात एक किलोमीटर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है।

बालाजी क्षेत्र में ही 25 दिसंबर से लगातार कौओं की मौत हो रही है। यहां 100 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। जबकि बड़ी संख्या में कौएं बीमार हैं। फिलहाल, प्रशासन ने यह नहीं बताया कि कितने कौओं की अब तक मौत हुई है। कौओं के सैंपल जांच के लिए भोपाल भी भेजे गए हैं।

झालावाड़ में पक्षियों की मौत का पहला मामला

झालावाड़ में यह पहला मामला है जब पक्षियों में इस तरह की बीमारी सामने आई है। इधर, गुरुवार को कोटा से विशेषज्ञों की टीम झालावाड़ पहुंच गई है। यह टीम कौओं की जांच करेगी। फिलहाल, कौओं में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि होने के बाद शहर के सभी पोल्ट्री फार्म और इनसे जुड़ी दुकानों पर सैंपलिंग करवाई जा रही है। वहीं, बालाजी क्षेत्र में स्थित पोल्ट्री फार्म और अंडों की दुकानों की बिक्री को बंद करवा दिया गया है।

Leave a Reply