प्रदेश में प्रारंभ होगा योग से निरोग अभियान मुख्यमंत्री श्री चौहान


वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री
नीमच 22 अप्रैल 2021 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि
संकट विकट है, लेकिन हम मैदान में डटे हैं। इस युद्ध में अगर विजय प्राप्त करना है तो धैर्य, संयम रखना होगा। पिछले 5-6 दिन से कोरोना के प्रकरण 12-13 हजार पर स्थिर हो गये हैं। अब डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अभी भी दिनों-रात लड़ना है।

कोरोना को हराना है तो जड़ों पर प्रहार करना पड़ेगा। एक तरफ बिस्तर, दवाई का इंतजाम करेंगे। दूसरी तरफ संक्रमण न फैले इसका उपाय करना है। संक्रमण की चेन तोड़नी है ये मूल मंत्र है। लोगों ने जनता कर्फ्यू लगाया। ये जनता कर्फ्यू जनता का, जनता के लिये है।

ये ऐसा दुश्मन है कि जिससे जीतना है तो बाहर नहीं निकलना है, घरों में रहकर लड़ाई करनी है। आपसे एक सहयोग चाहिये कि 30 अप्रैल तक घरों से बाहर अनावश्यक न निकलें।

अगर सर्दी, जुकाम, बुखार है तो बिना देर किये टेस्ट करायें। सैंपल देने के साथ ही इलाज शुरू कर दें। दवाई लेना शुरु कर दें। इसमें देर नहीं करना है, ताकि संक्रमण बढ़ न पाये।

सैंपल देने के बाद होम आइसोलेट हो जायें, ऐसे लोग कोविड केयर सेंटर में आ जायें। अगर हम होम आइसोलेशन और कोविड केयर सेंटर में मरीजों को ठीक कर ले रहे हैं तो अस्पतालों पर बोझ कम होगा। आपके साथ मिल के दिन रात ऑक्सीजन के इंतजाम के लिये प्रयास कर रहे हैं।

अभियान शुरु कर रहे हैं योग से निरोग। इसके माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले 10 मरीजों पर एक योग प्रशिक्षक उन्हें योग करवायेगा। ध्यान, प्राणायाम करवायेगा। इसके माध्यम से मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।
काढ़ा का वितरण किया जावेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि फिर से काढ़ा बांटने का अभियान प्रारंभ होगा। पैमप्लेट पर जानकारी के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जायेगी कि कैसे कोरोना से बचना है या कोरोना होने पर दिनचर्या कैसी हो।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वैज्ञानिक रुप से ये प्रमाणित हुआ है कि जिन्हें कोरोना टीके के दोनों डोज लग गये ऐसे ज्यादा लोगों को दुबारा कोरोना नहीं हुआ और जिन्हें हुआ भी उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता इतनी बढ़ गई कि कोरोना से लड़ने में सक्षम हो गये।

प्रदेश में हमने तय किया है कि 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को निशुल्क टीका लगाया जायेगा। लंबे समय के लिये लोगों को बचाना है तो वैक्सीनेशन कराना ही होगा: मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan
नीमच के वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कक्ष में नीमच विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार मनासा विधायक श्री अनिरुद्ध मारू सांसद प्रतिनिधि श्री आदित्य मालू जावद विधायक प्रतिनिधि श्री सचिन गोखरू श्री पवन पाटीदार कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल आईएएस श्री हिमांशु जैन परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री पी के तोषनीवाल श्री दिनेश पाटीदार मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सीपी राय व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
नीमच विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार परिहार ने कलेक्टर को सुझाव दिया कि कोविड- केयर सेंटर एवं जिला चिकित्सालय में भर्ती कोविड मरीजों को गरम पानी और हल्दी वाला दूध उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए और यदि मरीजों को पानी गर्म करने वह दूध गर्म करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक केतली की आवश्यकता हो तो उनकी विधायक निधि से खरीद कर कर मरीजों को उपलब्ध कराई जाए।

Leave a Reply