नगर परिषद भ्रष्टाचारी सी एम ओ चीचली हुये निलंबित : प्रशासन का चला डंडा का


मूलचन्द मेधोनिया सहसंपादक कबीर मिशन समाचार पत्र भोपाल


चीचली जिला नरसिंहपुर ।
जिला नरसिंहपुर की नगर परिषद चीचली में पदस्थ श्री राजेन्द्र सोनी की मनमानी और घोर लापरवाही की जा रही थी। इनके संरक्षण में वहां के कर्मचारियों भी नागरिकों को अनावश्यक परेशान, भटकाने व गुमराह करने के कृत्यों में मशगूल थे। परिषद के कुछ कर्मचारियों को हटाया जा चुका है। लेकिन चिन्टू खरे जैसे वार्ड प्रभारी जैसे पद पर कार्यरत हैं जो वार्ड के गरीब अनुसूचित जाति परिवार को तंग कर शासकीय योजना के लाभ से वंचित जानबूझकर जातिगत भेदभाव के आधार पर करता है। जिनके विरुद्ध न सिर्फ नगर पालिका अधिनियम बल्कि इसके सहयोगी कर्मचारियों के साथ अनुसुचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाए। विगत दिनों इसके रिश्तेदार के द्रारा नगर चीचली के अनुसूचित जाति के आवेदक और पत्रकार मूलचन्द मेधोनिया को धमकाते जाति सूचक गाली दी गई थी। ये सभी कृत्य अधिकारी की शह पर चिन्टू खरे कराता रहता है।
बहरहाल कानून से ये कैसे बड़े हो सकते हैं। सीएमओ सोनी के संबंध में कलेक्टर नरसिंहपुर एवं संयुक्त संचालक कार्यालय जबलपुर संभाग से प्रतिवेदन के आधार पर श्री सोनी की कार्यशैली निकाय कार्यप्रणाली के अनुरूप नहीं है। साथ ही इसके विरुद्ध संभागीय कार्यालय से दिये गये निदेशै की अवहेलना करने, स्वयं का मोबाईल बंद रखने, ज्यादा समय तक वरिष्ठ कार्यालय में उपस्थित न रहने के लिए आदि है। इससे निकाय का दैनंदिन कार्य प्रभावित है। उक्त कृत कदाचरण की श्रेणी में आता है।
उक्तानुसार चीचली नगर परिषद में अपनी मनमानी और तानाशाही चला रहे राजेंद्र सोनी प्रभारी मुख्य नगर परिषद चीचली जिला नरसिंहपुर को मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 86 मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियय 1966तथा मध्यप्रदेश नगरपालिका सेवा (कार्यापालक) नियम 1973 के नियम 32 एवं 36 (2)के तहत


तत्काल प्रभाव से निलंबित किया


गया है।


निलंबित अवधि में श्री सोनी का मुख्यालय कार्यालय संभागीय आयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास जबलपुर संभाग रहेगा। तथा निलंबिन अवधि में सोनी को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता रहेगी। जो नगर परिषद चीचली जिला नरसिंहपुर से देय होगा। उपरोक्त आदेश दिनांक 31/08/2021 को श्रीमान निकुंज कुमार श्रीवास्तव आयुक्त नगर प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश ने तत्काल प्रभाव से आदेश देते हुए चीचली सीएमओ को निलंबित करने के दिये। चीचली नगरवासी ने प्रशासन से उम्मीद की है कि ऐसे नये अधिकारी को भेजा जाये जो भ्रष्टाचार से दूर हो और शासकीय योजनाओं के लाभ बिना पक्षपात किये लाभ प्रदान करे। प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी महत्वपूर्ण योजना के लाभ सबसे पहले आवासहीन गरीब, विकलांग, विधवा महिला व परित्याग महिला सहित अनुसूचित जाति और जनजाति वर्गों को प्राथमिकता देते हुए लाभान्वित करें। नगर परिषद में तीन साल के पहले से ही आवेदन पत्र लंबित है। उनका निराकरण शीघ्र कराया जाये। वार्ड क्रमांक 09 के आवेदनकर्ता मूलचन्द एवं रेवती रमन अहिरवार जो कि विकलांग हैं इनके प्रधानमंत्री आवास के प्रकरण प्राथमिकता के आधार पर निराकृत किये जाने चाहिए। तथा जो भी कर्मचारियों द्रारा लापरवाही की जाती है उन पर शक्ति से कार्यवाही होनी चाहिए। ताकि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सब उठा सके।

Leave a Reply