शिवराज सरकार का बड़ा फैसला शासकीय स्कूलों के बच्चों को मिलेगा यह लाभ

भोपाल, मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूल (MP School) के बच्चों के लिए शिवराज सरकार (shivraj government) का बड़ा फैसला दिया। सरकार ने फैसला किया कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील (mid-day-meal) के तहत खड़ी मूंग (moong) भी बांटी जाएगी। स्कूलों के 68 लाख बच्चों को 85 हजार टन मूंग वितरित किए जाएंगे।

दरअसल कक्षा 1 से 6वीं तक के बच्चों को 10 किलो से ऊपर की कक्षा वाले छात्र छात्राओं को 15 किलो मूंग मुफ्त दिए जाएंगे। इसमें राज्य सरकार को करीबन 611 करोड़ रुपए का खर्च पड़ेगा। इसके लिए कैबिनेट बैठक में सीएम शिवराज (CM Shivraj) सहित मंत्री की सैद्धांतिक सहमति ली जा चुकी है।

इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि स्कूली बच्चों को जितनी भी मुफ्त बांटी जाएगी उसका पैसा मिड डे मील के लिए फंड में जमा किया जाएगा। वही प्रतिदिन एक बच्चे की खाना बनाने में 1 रुपए का खर्च आता है। जिससे सालाना यह खर्च बढ़कर 674 करोड़ रुपए पर पहुंचेगा।

इसी पैसे से मूंग की खरीदी को समायोजित किया जाएगा जिससे बच्चों को मुफ्त मूंग भी उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही सरकार को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में इस साल 7196 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मूंग की खरीदी की गई है। इस साल मध्य प्रदेश में 4 लाख 40 हजार टन की खरीदी की गई थी। जिसमें 2 लाख 50 हजार टन कोटे के तहत केंद्र को भेजी जा चुकी है। वहीं शेष सरप्लस है। जिसे अब शासकीय स्कूल के बच्चों को पहुंचाया जाएगा।

About Surendra singh Yadav

View all posts by Surendra singh Yadav →

Leave a Reply