सांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बोद्ध समागम मेले का आयोजन बहुत सादगीपूर्ण ढंग से किया गया

रायसेन जिले के विश्व प्रसिद्ध स्थल सांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर के बोद्ध समागम मेले का आयोजन बहुत सादगीपूर्ण ढंग से किया गया। मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने बौद्ध भिक्षु क्यू तपस्वी थेरो के साथ भगवान बूद्ध और और शिष्यों की अस्थियों की पूजा अर्चना की।
साँची में हर साल बौद्ध समागम मेले का आयोजन बड़ी ही धूमधाम से किया जाता था और इस मेले मे हर साल लाखों श्रद्धालु शामिल होते थे लेकिन आज कोरोना महामारी के कारण संक्षिप्त रूप में बड़ी सादगी के साथ शुरू हो गया है। विकराल महामारी के कारण इस इतिहासिक मेले को सांकेतिक रूप से आयोजित किया जा रहा है।
कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद होने के कारण पहली बार महाबोधि सोसाइटी के अध्यक्ष बान गल्ल उपतिस्स नायक थेरो उपस्थित नही हो सके।डॉ प्रभुराम चौधरी और बौद्ध भिक्षु क्यू तपस्वी थेरो द्वारा भगवान बुद्ध ओर उनके शिष्यों की पवित्र अस्थियो की पूजा अर्चना की गई। पूजा के पश्चात इन पवित्र अस्थियो का दर्शन पहली बार आम श्रद्धालु नही कर सकेंगे। वहीं कोरोना को देखते हुए प्रशासन द्वारा मास्क सोशल डिस्टेनसिंग ओर सैनिटाइजर को अनिवार्य किया गया है। डॉ चौधरी ने प्रार्थना की कि विश्व को जल्दी ही कोरोना बायरस बीमारी से मुक्ति मिले।

1 बाइट- डॉ प्रभुराम चौधरी स्वास्थ्य मंत्री

2 बाइट ….क्यू तपस्वीथेरो
इंचार्ज बौद्ध
सोसाइटी साँची।

Leave a Reply