बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा भोपाल शहर, देखते ही बना शिवभक्तों का उत्साह: राजेश्वर सिंह*


भोपाल से संतोष योगी की खबर
भोपाल: गले में सर्पहार, शरीर पर भस्म, मद मस्त शिव के गण शिव जी दूल्हा थे लेकिन सांसारिक नहीं । वह अविनाशी और प्रलंयकर के रूप में थे। ऐसी ही कुछ झांकियां शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर निकाली गई शिव बारात में देखने को मिले । हर ओर शिव के भजन गूंज रहे थे । श्रद्धालु भजन कीर्तन करते भगवान भोले नाथ के रंग में रंगे हुए थे ।
शोभा यात्रा शिव शक्ति शनि धाम मंदिर अवधपुरी से शुरू हुई और शहर के मुख्य बाजारों से हाेती हुई न्यू फोटो शिव मंदिर में संपन्न हुई। भगवान शिव की लीलाओं को दर्शाती झांकियां जिन क्षेत्रों से भी निकली लोगों ने भव्य स्वागत किया ।
*प्रदेश के मुख्य पर्व में से एक* महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में बुधवार को शहर में निकाली गई शोभायात्रा का उत्साह देखते ही बनता था। पूरा शहर भगवान शिव के रंग में रंगा दिख रहा था । दर्जनों की संख्या में झांकियों में भाग लेने वाले सैकड़ों कलाकार भगवान शिव की वेशभूषा में उनकी लीला दिखाते नजर आए । हर तरफ भगवान शिव के जयकारे थे । बच्चे, बुजर्ग, युवा, महिलाएं सभी पूरे उत्साह के साथ शोभा यात्रा में शामिल हुए ।हर तरफ शादी जैसा उत्साह था । शोभा यात्रा में विभिन्न सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों के लोग शामिल हुए ।
*शोभा यात्रा का आयोजन*
श्री राजेश्वर सिंह जी एवं शिव शक्ति शनि धाम मंदिर की ओर से निकाली गई थी। राजेश्वर सिंह जी शोभा यात्रा का नेतृत्व कर रहे थे।
बाबा बर्फानी, बम बम भोले, भोले नाथ के जय घोष लगाते और भजन कीर्तन करते शोभायात्रा जिस मार्ग से भी गुजरी लोगों ने आंखें बिछा, इसका भव्य स्वागत किया। कई स्थानों पर पुष्प वर्षा की गई । हर तरफ पर्व जैसा माहौल था । हर झांकी में भगवान शिव के रूप में सुसज्जित कलाकारों का भक्तिभाव देखते ही बनता था। महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर निकाली गई शोभायात्रा में भगवान शिव बरात में देवी-देवताओं के अलावा राक्षस, भूत व पिशाच की वेशभूषा में बड़ी संख्या में कलाकार शामिल हुए । बारिश के बावजूद कलाकारों और झांकी में शामिल हुए लोगों का उत्साह देखते ही बनता था । शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु भजन-कीर्तन करते हुए पूरे उत्साह के साथ झांकी के साथ चलते रहे। हर तरफ भगवान शिव के जय घोष गूंज रहे थे। झांकी में कई शिव लीलाओं को दर्शाया गया ।
आयोजक श्री राजेश्वर सिंह जी एवं शिव शक्ति शनि धाम मंदिर

Leave a Reply