विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया की सूर्य से पृथ्वी की दूरियां रहेंगी आज सबसे कम

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट

2 जनवरी को होने वाली है सबसे महत्वपूर्ण खागोलिय घटना, क्या होगा असर

सूरज से पृथ्वी की दूरिया रहेंगी सबसे कम

सीहोर । साल 2021 का दूसरा दिन 2 जनवरी को सबसे महत्वपूर्ण खागोलिय घटना होगी। इस दिन सूरज से पृथ्वी की दूरी सबसे कम रहेगी। सूरज से पृथ्वी की दूरी घटकर 147,093,163 किलोमीटर रह जायेगी । जबकि इसके बाद यह दूरी बढ़ने लगेगी और 6 जुलाई को 152,100,527 किमी होगी।

भारत सरकार का नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा अंडाकार पथ में करती है जिससे साल में एक बार यह दूरी सबसे कम हो जाती है जबकि साल में एक बार यह सबसे अधिक होती है। दो जनवरी 2021 को पृथ्वी, सूर्य के सबसे पास रहेगी।

सारिका ने बताया कि पृथ्वी की कक्षा की विलक्षणता के कारण किसी निश्चित दिनांक एवं समय पर यह पास नहीं आते बल्कि यह हर साल कुछ बदल जाता है। हर 58 साल में यह घटना की दिनांक बदल जाती है। सन 1246 में पृथ्वी 21 दिसम्बर को जब उत्तरभाग में साल का सबसे छोटा दिन होता है तब पृथ्वी और सूरज पास आते थे इसी प्रकार अनुमान है कि लगभग 4000 साल बाद सन 6430 में यह 21 मार्च को घटना हुआ करेगी।

तो नये साल में पास आये सूरज के बाबजूद पृथ्वी के झुकाव के कारण उत्तरी भाग में पड़ रही ठंड का लीजिये आंनद और पास आये सूरज की गुनगुनी धूप में कोविड गाईडलाइन के साथ मनाइये वेक्सीन ईयर के पहले वीकेंड का।

Leave a Reply