चंद्रमा के साथ शुक्र की जोड़ी चमकते दिखेगी संध्या आकाश में- सारिका घारू

DG NEWS SEHORE

सौंदर्य के प्रतीक माने जाने वाले वीनस और मून की बनेगी जोड़ी आज ;9 अक्टूबर शनिवार;
शुक्र को कहें ग्रह, न कि तारा- चंद्रमा के साथ, आज देखें नजारा

कुदरत की चमकती खगोलीय जोड़ी का नजारा आज शाम ;9 अक्टूबर शनिवार; -सारिका घारू

सीहोर । 9 अक्टूबर शनिवार; ढ़लती शाम को पष्चिमी ;वेस्ट; आकाष में विदा लेते सूर्य की लालिमा के बाद हंसियाकार चंद्रमा और चमकता ग्रह शुक्र ;वीनस; जोड़ी बनाते दिखाई देंगे। नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि सौर मंडल का दूसरा ग्रह वीनस इस समय पष्चिमी आकाष में शाम के समय एक घंटे से कुछ अधिक समय तक देखा जा सकता है। अमावस्या के बाद अपना आकार बढ़ाता हुआ चंद्रमा आज वीनस का साथ देगा। यह चमकते ग्रह वीनस को पहचानने का अच्छा अवसर होगा।

और अगर आप पूर्व दिषा ;ईस्ट; में कुछ उंचाई पर देखेंगे तो सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति ;जुपिटर;अपनी तेज चमक के साथ शुक्र ग्रह की चमक का मुकाबला करता नजर आयेगा। दो चमकते ग्रहों एवं हंसियाकार चंद्रमा के साथ नवरात्रि की सजी संध्या आकाष की सुंदरता को बढ़ा रही होगी। जब आप शाम को आकाष में चमकते इन खगोलीय पिंडो को देख रहे होंगे उस समय आकाष में आपके सिर के लगभग उपर की ओर शनि ग्रह भी होगा।

लेकिन इनकी चमक अपेक्षाकृत मंद होगी।
सारिका ने बताया कि कई लोग इसे शुक्र तारा ;स्टार ;कहते हैं जबकि यह ग्रह ;प्लेनेट;है। तो आज शाम आप जरूर देखें सौंदर्य का प्रतीक माने जाने वाली कुदरत की इस चमकती खगोलीय जोड़ी को। इसे खाली आंखों से ही देखा जा सकता है। अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो जुपिटर के चार चंद्रमा भी दिखाई देंगे। ध्यान रखियेगा यह जोड़ी सारी रात नहीं दिखेगी।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply