‘‘स्वच्छता-पंज अभियान‘‘ के तहत सह विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

सीहोर ।   विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम‘‘ विधिक जागरूकता के उद्देश्य से ग्राम बिल्किसगंज में ‘‘स्वच्छता-पंचज अभियान‘‘ सह विधिक जागरूकता शिविर  आयोजित किया गया।
        जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि स्वच्छता हमारा अधिकार भी है और हमारा कर्तव्य भी है, कि हमारे आस-पास के वातावरण एवं क्षेत्र को स्वच्छ रखें। स्वच्छता रखते हैं हमारा स्वस्थ रहना सुनिश्चित हो जाता है क्योंकि जहां स्वच्छता होती है वहां बीमारियां कभी नहीं आती। शिविर में वृद्धों के भरण पोषण कानून, बाल विवाह निषेघ कानून, बालकों का लैंगिक अपराधों से शोषण संबंधी कानून, म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना की विस्तार से जानकारी दी।
        जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने निःशुल्क विधिक सहायता योजना, लीगल एड क्लीनिक योजना, मध्यस्थता योजना एवं लोक अदालत योजना के बारे में जानकारी  देते हुए कहा कि प्राधिकरण गरीब, निर्धन एवं पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क विधिक सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है साथ ही हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है। उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए घर-घर, गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है।  आगामी 11 दिसंबर  को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की जानकारी देते हुए अपने प्रकरण लोक अदालत के माध्यम से निपटाने एवं विवादों से मुक्ति पाने आग्रह किया।

, , , ,

Leave a Reply