शिशुओं की विशेष देखभाल के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला में कई संस्थाएं आई आगे

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट 8871288482

सीहोर , इछावर । देशभर में मध्यप्रदेश के शिशुओं के हालात ठीक नही हैं देश भर में प्रति हजार शिशुओं में से 35 बच्चें अपना पहला जन्मदिन ही नही मना पाते हैं वही यह संख्या मध्यप्रदेश में प्रति हजार शिशुओं में से 41 बच्चें अपना पहला जन्मदिन ही नही मना पाते हैं यह जानकारी बुधवार को दुष्यन्त संग्रहालय के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान दिल्ली से आए मोबाईल क्रेच संस्था के मदन लाल ने कही इस मुद्दे को लेकर प्रदेश में बच्चों के साथ काम करने वाली कई संस्थाओं ने आगे बेहतर तरीके से काम करने पर जोर दिया हैं ।

  • यह संस्थाए आई आगे
    मध्यप्रदेश भारत ज्ञान समिति , विकास संवाद, मध्यप्रदेश विज्ञान सभा, उदय डेवलपमेंट सोसाइटी, समर्थन, अरण्य, संविधान लाइव,जनवादी महिला समिति,एकलव्य, बचपन,न्यूज एमपी इंडिया, सीआईटीयू, एसएफआई, आशा आंगनबाड़ी यूनियन, एआईपीएसएन, जलेश,प्रलेश सहित प्रदेश की कई संस्था के साथियों ने आगामी एक साल की कार्ययोजना बनाई ।
    जिसमें मुख्यरूप से आशा मिश्र, श्याम बोहरे, मदनलाल, एसआर आजाद, संध्या शैली,सुदीपा, शैलेंद्र शैली, अजय तिवारी,एटी पद्मनभन, बिपलब घोष,पवन पंवार प्रमोद मिश्रा,दिनेश नागर बलवान सिंह ठाकुर सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए ।
  • इछावर के गांवों में समुदाय के साथ मिल कर जानी जमीनी हकीकत
    शुक्रवार को मोबाइल क्रेचेस एवं भारत ज्ञान विज्ञान समिति के साथियों ने इछावर विकासखंड के ग्राम पंचायत पांगराखाती एवं आदिवासी बाहुल्य ग्राम मोगरीवालीबीड में पहुच कर प्रारंभिक बाल देखरेख पर आधारित शासन की योजनाओं का जायजा लिया एवं समुदाय के साथ बैठक आयोजित कर जमीनी हकीकत जानी ।
  • लोगों ने आंगनबाड़ी की मांग उठाई
    आदिवासी बाहुल्य ग्राम मोगली वाली बीड़ में समुदाय के साथ आयोजित हुई बैठक में गांव की शिक्षित बहू कृष्णाबाई बारेला ने गांव में आंगनबाड़ी खुलवाने के बाद पर जोर दिया और कहा कि हमारे गांव के शिशुओं को आंगनबाड़ी से मिलने वाले लाभ का फायदा नही मिल पा रहा हैं और उन्होंने बताया कि गांव में 3 से 5 साल तक के लगभग 175 बच्चे हैं जिनको आंगनबाड़ी से मिलने वाले लाभ से वंचित है इसलिए हमारे गांव में आंगनबाड़ी केंद्र जरूरी खुलना चाहिए ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके ।
,

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply