सिवनी एक पहल: नपा की कुम्भकर्णीय नींद को जगाने “आपके” गोविंद का आमरण अनशन

गोविंद श्रीवास के आमरण अनशन का आज तीसरा दिन, नागरिकों का मिल रहा समर्थन

सिवनी 28 मई 22/ इन दिनों शहर का आलम यह है कि नगर के विभिन्न मार्गों में गंदगी दिनों दिन बढ़ती जा रही है ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है जहाँ शहर के नागरिक गंदगी में आंदोलन करने बैठे हुए है जहाँ पर न तो नगर पालिका प्रशासन की नज़र नही पड़ रही है नपा की कुम्भकर्णीय नींद को जगाने का प्रयास आम आदमी के नगर अध्यक्ष गोविंद श्रीवास द्वारा किया जा रहा हैं। सिवनी शहर की सबसे प्रसिद्ध एवं व्यस्ततम नेहरू रोड में स्थित जीर्ण-शीर्ण महिला एवं पुरुष प्रसाधन ग्रह के पुनर्निर्माण के लिए आम आदमी पार्टी सिवनी के नगर अध्यक्ष गोविंद श्रीवास 27 मई से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं उक्त मार्ग में इतनी गंदगी है कि बाजू से गुजरना भी दूभर हो गया है ऐसे गंदगी भरे स्थान पर ही गोविंद श्रीवास आमरण अनशन पर बैठे हुए है जब तक मांगे पूरी नहीं हो जाती है तब तक आंदोलन चलता रहेगा किन्तु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य अमला एक बार भी जांच करने नहीं पहुंचे है।

उक्ताशय की जानकारी आम आदमी के जिला संगठन सचिव, वरिष्ठ अधिवक्ता मो. याहया आरिफ कुरैशी द्वारा देते हुए बताया गया कि जबकि इतनी गर्मी है कि ऐसे समय में अन्न जल त्याग करना याने अपने प्राण को मौत के मुंह में ढकेलना है ऊपर से गंदगी की वजह से वह आम जनता का बैठना मुश्किल है जहां आंदोलन किया जा रहा है गोविंद श्रीवास का स्वस्थ दिनों दिन गिरते जा रहा है अगर कल कोई अनहोनी घटना घटती है तो इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन एवं नगरपालिका सीएमओ की होगी। आमरण अनशन के पूर्व में जिला कलेक्टर को 3 बार ज्ञापन दे चुके लेकिन समाधान के नाम पर जिला प्रशासन एवम् नगर पालिका शून्य रही है।
नगर पालिका सीएमओ एवं भाजपा के नगर पालिका अध्यक्ष वा भाजपा एवं कांग्रेस के पार्षद की इतनी लचर कार्यप्रणाली रही है कि सिवनी में कोई विकास कार्य नहीं हो पाए है नगर के व्यस्त मार्केट नेहरू रोड, शुक्रवारी बाजार, छिंदवाड़ा चौक में आज भी सुलभ शौचालय की व्यवस्था नहीं है माताएं बहने एवं पुरुष वर्ग को भी सुलभ ना होने की वजह से आवश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन नगरपालिका यह सब मुक दर्शक बनकर देख रही है नगर पालिका की जवाबदारी है आम जनता को उनकी मूलभूत व्यवस्था उपलब्ध कराने की जबकि नगर पालिका द्वारा पर्याप्त मात्रा में टैक्स भरपूर वसूल किया जा रहा है किंतु उसके एवज में आम जनता को सुविधाएं नहीं मिल रही है आम जनता भाजपा के शासनकाल में बहुत परेशान हैं जनता की कोई सुनवाई नहीं हो रही है इसलिए मजबूरी में गोविंद श्रीवास जी को आमरण अनशन पर बैठना पड़ा है और यह लड़ाई तब तक चलेगी जब तक मांगे पूरी ना हो जाए आम आदमी पार्टी सिवनी द्वारा कहा गया है कि नगर पालिका सिवनी के ठीक सामने नेहरू रोड में विद्यमान जीर्ण शीर्ण महिला पुरुष प्रसाधन (मूत्रालय) को नवनिर्माण करने बाबद निवेदन किया गया था । शहर के सबसे व्यस्थतम मार्ग एवम् सोना-चांदी , कपड़ा , किराना आदि के प्रतिष्ठित व्यापार के कारण शहर एवम् ग्रामीण अंचलों से खरीददारों का सैलाब लगा रहता है । जीर्ण शीर्ण मूत्रालय बिना दीवार एवं छत के पुरुष वर्ग आज भी उक्त स्थान का मूत्रालय के रूप में उपयोग करते चले आ रहे है तथा कई शर्म के कारण राहगीरों को मूत्र विसर्जन हेतु असमंजस की स्तिथि निर्मित होती है साथ में माताएं बहनें बेटियां के लिए भी सुलभ शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं है फिर भी नगर पालिका कुंभकरण की नींद सो रही है तथा नगर पालिका की अव्यवस्था के कारण शर्मिंदगी का सामना कर रहा है ।
वही अनशन मार्ग पर आप के नगर अध्यक्ष गोविंद श्रीवास ने बताया कि नगर पालिका सिवनी शहर को सुंदर बनाने के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है लेकिन बेशर्मी का चादर ओढ़ कर नगर एवम् ग्रामीण अंचलों की जनता को उल्लेखित स्थलों पर खुले आसमान तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में प्रसाधन करने पर मजबूर करने का पाप कर रही है ।
पूर्ण विश्वास की हमारी अपनी बहन बेटियां तथा नगर वासियों के उपयोग हेतु प्रसाधन ग्रह निर्माण के लिए अविलंब सुप्तस्य नगर पालिका सिवनी को मानवीय दृष्टि कोण रखते हुए अति शीघ्र सुलभ शौचालय का निर्माण करे।

सिवनी से दिव्य गौरव समाचार पत्र के लिये ब्यूरो संजय विश्वकर्मा की ख़ास रिपोर्ट मो. 8962645273 भोपाल, मध्यप्रदेश का तेजी से बढ़ता साप्ताहिक लोकप्रिय समाचार पत्र एवं DG NEWS से जुड़ने के संपर्क करे।

, , , ,

About Sanjay Seoni

ब्यूरो सिवनी मध्यप्रदेश
View all posts by Sanjay Seoni →

Leave a Reply