Shahdol:- पंचायत चुनाव में इस बार युवाओं की होगी महती भूमिका, जानिए कैसे? Sulekha kushwaha shahdol;

शहडोल. आज के युवा कल के भविष्य है और यही वजह है कि हर चुनाव में युवाशक्ति पर विशेष ध्यान दिया जाता है। काम के जोश का अपना अलग अंदाज होता है। कुछ नया करने की चाह हर किसी में होती है। ऐसा ही जोश और उत्साह हमें आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में युवाओं में देखने को मिल सकती है, क्योंकि इस बार के पंचायत चुनाव में युवाओं की भूमिका सशक्त होती दिख रही है। इसलिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पत्रिका ने कुछ ऐसे युवाओं से चर्चा की है जिन्होने 18 साल की आयु पूर्ण कर मतदान करने का अधिकार प्राप्त किया है। अधिकांश युवाओं ने अपनी प्रतिक्रिया में योग्य प्रत्याशी, मजबूत सरकार और ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर देने को ज्यादा महत्व दिया है और वह चुनाव में ऐसे प्रतिनिधियों को चुनने का ही प्रयास करेंगे। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में से कुछ तो ऐसे हैं जो पंचायत चुनाव में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। सकारात्मक सोच और विकास की चाह उनकी बातों में साफ झलकती है।
जिले में 1677 बढ़े नए मतदाता
विस क्षेत्र 18 वर्ष पूर्ण करने वाले नए मतदाता
ब्यौहारी 367
जयङ्क्षसहनगर 992
जैतपुर 318

जिले में कुल मतदाता
विस क्षेत्र कुल मतदाता
ब्यौहारी 254788
जयङ्क्षसहनगर 235346
जैतपुर 232217

क्षेत्र के लिए विकासपरक कार्यों के लिए समर्पित प्रत्याशी ही मेरी पहली पसंद है। नेता ऐसा हो जो जनहित का कार्य करे। पहली बार पंचायत चुनावों में मतदान करना है, जिसे लेकर काफी रोमांच बना हुआ है। जैसे एक-एक बूंद जल से घडा भरता है, उसी तरह हर एक मतदाता का वोट उसके भविष्य का निर्माण करता है।
आदित्य साहू, छात्र, शहडोल

जब तक नेतृत्वकर्ता शैक्षिक एवं सामाजिक रूप से मजबूत नहीं होगा तब तक वह क्षेत्र के विकास के आवश्यक कदम नहीं उठा पाएगा। पहली बार अपने मत का प्रयोग करने की बात सोचकर खासा उत्साहित हूं। मत देने के लिए प्रत्याशी का उच्च शैक्षिक स्तर एवं सामाजिक का होना आवश्यक है।
प्रियंक जेठानी, छात्र, शहडोल

नेता ऐसा हो जो लोगों से जुड़ा रहे। इन सब के साथ ही नेता की विकासवादी सोच भी जनता के लिए बहुत मायने रखती है। चुनाव के समय तो सभी लोग बड़े-बड़े वादे करते हैं। लोगों का मत लेकर जीत जाने के बाद कोई भी नेता क्षेत्र में वापस नहीं आता। जनता का नेतृत्व करने का उत्तरदायित्व बहुत बड़ा है।
ऋषभ साहू, छात्र शहडोल

नए मतदाताओं को आज बंटेगे वोटर कार्ड
शहडोल. स्थानीय मानस भवन आडिटोरियम में 25 जनवरी को दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। जिसमें 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नए मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड का वितरण किया जाएगा। साथ ही बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं विद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर निबंध, स्लोगन, चित्रकला व वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रशस्त्रि-पत्र का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमिश्नर आरबी प्रजापति होंगे।

About सुलेखा कुशवाहा शहडोल

View all posts by सुलेखा कुशवाहा शहडोल →

Leave a Reply