मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan द्वारा ‘जनकल्याण

और सुराज अभियान’ के अंतर्गत चितरंगी, जिला सिंगरौली से ‘जल जीवन मिशन’ के तहत जल प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगले सत्र से बीएससी आौर बीकॉम की क्लास भी चितरंगी कॉलेज में खोल दी जाएंगी।

आज मैं प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी का आभार प्रकट करना चाहता हूं जल जीवन मिशन की सौगात के लिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज मुझे कहते हुए खुशी है आधा पैसा प्रधानमंत्री जी भेज रही है। आधा पैसा प्रदेश सरकार लगाएगी, बहनों तुम्हारे घर में पानी पाइप लाइन से टोंटी वाला नल लगाकर दिया जाएगा।

₹16 सौ करोड़ से ज्यादा की योजना लेकर आए हैं। घर में शुद्ध पानी आए तो कई समस्याएं खत्म हो जाएं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गांव-गांव में जल समितियां बनेंगी। ये देखरेख करेगी, जलसमितियां जागरुक रहें। दीनदयाल अंत्योदय समिति इस काम को देखे, बड़ी सौगात है। इसे अच्छी तरह देखा जाना चाहिए।

नई योजना हम बना रहे हैं मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना, जो गरीब 2006 का आदिवासी जमीन पर कब्जाधारी है उसे पट्टा देना कानून है इसका पालन किया जाएगा।

ऐसा हर एक परिवार को पट्टा देकर नए प्लाट का मालिक बनाया जाएगा, नई जमीन दी जाएगी, जो ऐसे परिवार हैं उनका सर्वे का प्रारंभ करना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को फ्री में बालू दी जाएगी। जल जमीन जंगल सब अपने हैं। ये धरती मैया, ये नदियां, ये जंगल, लेकिन जंगल काटना नहीं है। जंगल बचाना है। वनोपज को भी मिट्टी के मोल नहीं बिकने देंगे, उसे मिनिमम समर्थन मूल्य पर खरीदेंगे।

अगले साल मैं ऐसी नीति बना रहा हूं, ये तेंदूपत्ता सरकार नहीं वन समिति नीलाम करेगी। बच्चों को रोजगार देने के अनेक उपक्रम कर रहे हैं। एक लाख सरकारी नौकरियां निकालेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चितरंगी में एक मिनी स्टेडियम बनाएंगे, क्षेत्र की सभी सड़कें स्वीकृत की जाती हैं। प्रधानमंत्री आवास के फिर से सर्वे करवाए जाएंगे, हम कोशिश ये करेंगे कि हर गरीब के पक्के मकान बनवाए जाएंगे।

गरीबों के बच्चों के लिए भी अच्छे स्कूल बनेंगे, एक स्कूल बनेगा सीएम राइज स्कूल। 30 40 किमी की दूरी में एक स्कूल बनेगा, इसकी कीमत ही 18 करोड़ से 25 करोड़ तक होगी। हर गरीब का बेटा—बेटी अच्छी स्कूल में पढ़ेगा।

#HarGharJal
#SuraajAbhiyan

Leave a Reply