रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वियतनाम यात्रा के अंतिम दिन प्रशिक्षण संस्थानों का दौरा किया

रक्षा मंत्री ने न्हा ट्रांग में वायु सेना अधिकारी प्रशिक्षण स्कूल में भाषा और आईटी प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए 10 लाख डॉलर देने की घोषणा की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दक्षिण पूर्व एशियाई देश वियतनाम की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के अंतिम दिन 10 जून, 2022 को वियतनाम के प्रशिक्षण संस्थानों का दौरा किया। श्री राजनाथ सिंह, जो दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए वियतनाम में हैं, ने अपने दिन की शुरुआत न्हा ट्रांग में वायु सेना अधिकारी प्रशिक्षण स्कूल के दौरा के साथ की। उन्होंने स्कूल में भाषा और आईटी प्रयोगशाला की स्थापना के लिए भारत सरकार की ओर से दस लाख डॉलर दिये। श्री राजनाथ सिंह ने स्कूल में अधिकारियों को संबोधित करते हुए आशा व्यक्त की कि प्रयोगशाला वियतनाम के वायु रक्षा और वायु सेना कर्मियों की भाषा और आईटी कौशल को तेज करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

बाद में, श्री राजनाथ सिंह ने न्हा ट्रांग में दूरसंचार विश्वविद्यालय का दौरा किया, जहां भारत सरकार से 50 लाख अमेरिकी डॉलर के अनुदान के साथ एक आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क स्थापित किया जा रहा है। सितंबर 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की वियतनाम यात्रा के दौरान इस अनुदान की घोषणा की गई थी।

वियतनाम की अपनी यात्रा के दौरान, रक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और वियतनाम के राष्ट्रपति श्री गुयेन जुआन फुक और प्रधानमंत्री श्री फाम मिन्ह चिन्ह से भी मुलाकात की।

09 जून, 2022 को श्री राजनाथ सिंह ने हाई फोंग में हांग हा शिपयार्ड की अपनी यात्रा के दौरान वियतनाम को 12 हाई स्पीड गार्ड बोट सौंपी। नावों का निर्माण वियतनाम को भारत सरकार की 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रक्षा ऋण सहायता के तहत किया गया है।

Leave a Reply