श्योपुर को स्वच्छतम शहर बनाया जायेगा – मंत्री श्री Bhuppendra Siingh



श्योपुर में सफाई का कार्य अभियान के रूप में जारी

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित श्योपुर को स्वच्छतम शहर बनाया जायेगा। श्योपुर में सफाई का कार्य अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। आगामी 3 दिन में शहर को पूरी तरह साफ-सुथरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके बाद भी सफाई अभियान लगातार जारी रहेगा। श्योपुर में 2 अधीक्षण यंत्री एवं अतिरिक्त रूप से 3 सीएमओ और 4 उपयंत्री और 200 सफाई कर्मचारी लगातार कार्य में लगे हैं।

श्योपुर में वर्तमान में 13 जेसीबी, 6 डम्पर, 7 सीवर सक्शन मशीन, 3 जेटिंग मशीन, 26 ट्रेक्टर-ट्रॉली, 15 ट्रेक्टर स्क्रेपर और 6 फायर फाइटर सहित अन्य उपकरण और मशीन सफाई एवं अन्य कार्यों में लगायी गयी है।

105 ट्यूबवेल चालू

श्योपुर में पेयजल व्यवस्था पूरी तरह से बहाल कर दी गयी है। कुल 106 ट्यूबवेल में से 105 चालू कर दिये गए हैं। आवश्यकतानुसार टैंकर भी लगाये गये हैं।

अतिरिक्त स्टाफ

श्योपुर में आगे भी विकास कार्यों की गतिशीलता के लिए नए मुख्य नगर पालिका अधिकारी की पद-स्थापना के साथ ही 2 अतिरिक्त सब इंजीनियर और 2 स्वच्छता निरीक्षक एवं एक लेखा अधिकारी की पद-स्थापना की गयी है। क्षतिग्रस्त मकानों के सर्वे का कार्य जारी है। सर्वे के बाद पात्रतानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृति की कार्यवाही की जायेगी।

राहत शिविर

अत्यधिक वर्षा के कारण मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इससे प्रभावित परिवारों को 7 राहत शिविरों में रखा गया है। यहाँ भोजन, पानी, बिस्तर आदि की व्यवस्था की गयी है। मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कंपनी और नगर पालिक निगम भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं अन्य निकायों द्वारा 2000 कंबल और 1000 जोड़ी ड्रेस तथा अन्य राहत सामग्री भेजी गई है। साथ ही 20 हजार फूड पैकेट शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन वितरित किये जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी फूट पैकेट वितरित किये जा रहे हैं।

Leave a Reply