LIC की खास स्कीम में गारंटीड फायदा, 99 साल तक मिलेगा पैसा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

LIC जीवन उमंग योजना बाजार जोखिम से रहित एक योजना है. इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित रकम के 8 प्रतिशत का लाभ आजीवन अथवा 100 वर्ष की आयु तक मिलता है.

सांकेतिक तस्वीर

देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों को ढेरों स्कीम देती है. मगर कुछ ऐसी भी खास स्कीम हैं, जिसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. LIC की एक ऐसी ही स्कीम है जीवन उमंग योजना. LIC की एक खास पॉलिसी जीवन उमंग को 90 दिन से लेकर 55 साल तक के उम्र के लोगों के लिए खरीदी जा सकती है. यह एंडॉमेंट के साथ साथ एक आजीवन बीमा योजना है.

आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में खास बातें….LIC की ये स्कीम 100 वर्ष की आयु तक कवर प्रदान करती है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (maturity) की राशि 100 साल पूरे होने पर मिलती है. यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु जोखिम प्रारंभ तिथि से पहले होती है तो भुगतान किए गए सभी प्रीमियम की राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाती है. अगर बीमाधरक की मृत्यु जोखिम प्रारंभ तिथि के बाद होती है तो नॉमिनी को बीमा की रकम का भुगतान किया जाता है.

स्कीम में मिलता है गारंटीड फायदा

LIC जीवन उमंग योजना बाजार जोखिम से रहित एक योजना है. इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित रकम के 8 प्रतिशत का लाभ आजीवन अथवा 100 वर्ष की आयु तक मिलता है. अगर कोई व्यक्ति 100 साल की उम्र पूरी करता है, तो कंपनी उसे एकमुश्त रकम भी देगी. 100 साल की उम्र होने पर, पॉलिसीधारक को बीमित राशि, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिसन बोनस का भुगतान किया जाएगा.

 मिलती है इनकम टैक्स पर छूट

LIC ने इस प्लान के लिए चार विकल्प दिए हैं. अगर आप सीमित अवधि के लिए यानी 15, 20, 25 और 30 वर्ष के आयु के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं. कोई व्यक्ति अगर इनमें से कोई प्लान लेना चाहता है, तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा. इस प्लान को आजीवन प्लान भी कहा जाता है. इस प्लान की खासियत ये है कि आपको 80सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक प्रीमियम पर आयकर भी नहीं देना होता है. इसके अलावा परिपक्वता राशि मिलने के दौरान पॉलिसी धारक को धारा 10डी के तहत भुगतान के दौरान आयकर नहीं देना होता है.

99 साल तक हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

मान लीजिए कि किसी धारक की उम्र 25 साल है और दो लाख का बीमा 25 साल वर्ष की अवधि के लिए लेता है. ऐसे में उस शख्स को 25 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. यानी 8400 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा. 25 25 साल पूरे होने के बाद उसे कुल जमा राशि का आठ प्रतिशत रुपये प्रतिवर्ष मिलने शुरू हो जाएंगे. ये राशि होगी 16000 हजार रुपये. ये आपको 99 साल तक मिलती रहेगी और 100 साल पूरे होने पर आपको 21 लाख रुपये दिए जाएंगे.

Leave a Reply