Social Media Fact: दाएं या बाएं, शिवराज सिंह चौहान के कौन से हाथ में फ्रैक्चर?

अंबेडकर यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के साथ शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दो तस्वीरें सोशल मीडिया और इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप पर शेयर की जा रही हैं। एक तस्वीर में शिवराज के दाएं हाथ में प्लास्टर लगा है तो दूसरे फोटो में बाएं हाथ पर पट्टी बंधी दिख रही है।

महू अंबेडकर यूनिवर्सिटी से आए विद्यार्थियों के साथ

शिवराज सिंह चौहान का जो फोटो शेयर किया जा रहा है, वह या तो फोन के मिरर फीचर को ऑन कर के खींची गई है या फिर उनकी तस्वीर को फ्लिप किया गया है। इन दोनों ही तरीकों से उनकी तस्वीर उल्टी दिख सकती है। फ्रैक्चर शिवराज सिंह चौहान के दाएं हाथ में ही है।

कैसे की पड़ताल?

मीडिया ने शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर हैंडल को खंगाला ताकि फोटो का सच पता लग सके। यहां ऐसे कई विडियो और फोटो थे जिसमें शिवराज सिंह चौहान के दाएं हाथ में ही प्लास्टर दिख रहा है।

इसके बाद हमें शिवराज सिंह का एक विडियो मिला जिसे 30 सितंबर को ट्वीट किया गया था। विडियो में वह मीडिया को संबोधित कर रहे हैं। इस विडियो में शिवराज ने वैसे ही कपड़े पहने थे जैसे की वायरल तस्वीरों में से एक में पहने हैं। हालांकि, विडियो में शिवराज के दाएं हाथ में ही प्लास्टर था लेकिन तस्वीर में उनके बाएं हाथ में चोट दिख रही है। ऐसा हो सकता है कि वायरल तस्वीर इसी दिन की हो। 30 सितंबर को शिवराज झाबुआ गए थे।

स्मार्टफोन के कैमरा में ‘Mirroring‘ फीचर होता है जिससे तस्वीरें फ्लिप यानी उल्टी हो जाती हैं। शिवराज की यह तस्वीर ऐसे ही फीचर को ऑन करके खींची गई है या फिर खींचने के बाद इसे फ्लिप किया गया है।

मीडिया ने शिवराज के फोटो को दोबारा फ्लिप किया और इससे यह साफ हो गया कि चोट उनके दाएं हाथ में ही है।

निष्कर्ष

मीडिया ने पाया है कि शिवराज सिंह के दाएं हाथ में फ्रैक्चर की तस्वीरें सही हैं। जिस तस्वीर में बाएं हाथ में प्लास्टर दिख रहा है वह या तो मिरर फीचर के जरिए खींची गई है या फिर खींचने के बाद तस्वीर को फ्लिप किया गया है।

Leave a Reply