दिनाँक 18 अप्रैल 2021 को राज्यस्तरीय एकीकृत पुलिस आपातकालीन डायल-100 द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य


सतना में मध्यरात्रि के समय सुनसान एरिया में हुई कार खराब तो डायल-100 से माँगी सहायता यूपी से कटनी जा रहे राजेश कुमार पाण्डेय की एफ.आर.व्ही.नें की मदद
दिनाँक 18-04-2021 को रात्रि 01:00 बजे उत्तरप्रदेश निवासी राजेश कुमार पाण्डेय जो उत्तरप्रदेश से कटनी जा रहे थे अचानक उनकी कार मैहर के अंतर्गत बाईपास रोड पर तृप्ति ढाबे के पास कॉलर की कार खराब हो गयी थी । सुनसान एरिया में कोई मदद नहीं मिलने पर उनके द्वारा डायल-100 सेवा को कॉल कर मदद माँगी । राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा उक्त सूचना प्राप्ति पर जिले की डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्र.09 को सूचना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. में तैनात आरक्षक पीके तिवारी और पायलेट रजनीश पटेल ने मौके पर पहुँचकर बताया कि कॉलर परिवार के सदस्यों के साथ यूपी से कटनी जा रहे थे। मध्यरात्रि मे बाईपास पर कार खराब हो जाने से डायल-100 स्टाफ द्वारा कार को टोचन किया गया एवं परिवार को एफ.आर.व्ही. से लेकर रवाना हुए। पेट्रोल पम्प पर कार को सुरक्षित रखवाया गया वहाँ कॉलर के रिश्तेदार की गाड़ी आ गयी थी जिसमे कॉलर एवं परिवार के सदस्यों को बैठा कर रवाना किया गया। मध्यरात्रि मे सहायता के लिए कॉलर और उनके परिवार द्वारा डायल-100 स्टाफ का आभार व्यक्त किया गया ।

(02)
खण्डवा में घोड़ापछाड़ नदी में चलती ट्रेन से गिरा एक अज्ञात युवक
डायल-100 स्टाफ ने तत्काल अस्पताल पहुँचाकर बचाई जान दिनाँक 18-04-2021 को जिला खंडवा के थाना हरसूद अंतर्गत चीच रैयत गाँव के पास घोड़ापछाड़ नदी के रेल्वे ब्रिज के नीचे एक अज्ञात युवक की बेहोशी की हालत में मिलने की सूचना प्राप्त हुई । सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल ने खंडवा जिले की डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्र.07 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ आरक्षक गणेश कुमार और पायलेट कंचन सिंह राजपूत ने घटनास्थल पर पहुँचकर बताया कि घायल अज्ञात व्यक्ति ट्रेन से ब्रिज के ऊपर से नदी के किनारे गिर गया था जो बेहोशी की हालत में है डायल-100 स्टाफ द्वारा घायल व्यक्ति को ग्रामीणों के सहायता से वहाँ से उठाकर एफ.आर.व्ही. वाहन से उपचार हेतु सिविल अस्पताल हरसूद पहुँचाया गया । जहाँ घायल व्यक्ति का उपचार किया जा रहा है। घटना की जाँच स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

(03)
छतरपुर में मोटर साईकिल फिसलने से घायल हुए व्यक्ति को डायल-100 ने उपचार हेतु अस्पताल पहुँचाया
दिनाँक 18-04-2021 को छतरपुर के थाना अलीपुर अंतर्गत फोर लेन रोड पर मोटर साईकिल दुर्घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया आस-पास से गुजर रहे लोगों ने इसके सूचना थाना अलीपुरा को दी । थाना अलीपुरा पुलिस द्वारा थानाक्षेत्र में तैनात डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्रमांक 11 को सूचित किया । डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ तत्काल राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल से अनुमति प्राप्त कर घटना स्थल पर रवाना हुए । डायल-100 एफ.आर.व्ही. में तैनात आरक्षक अनिरुद्ध सिंह और पायलेट रोहित सूर्यवंशी ने घटना स्थल पर पहुँचकर बताया कि फोर लेन रोड पर मोटर साईकिल अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से घायल हुए व्यक्ति को डायल-100 एफ.आर.व्ही. वाहन से ले जाकर उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगाँव पहुँचाया गया जहाँ घायल व्यक्ति को उपचार मिला ।

(04)
सागर के थाना भानगढ़ के अंतर्गत धाढ़ गाँव में केरोसीन डाल कर युवक ने किया आत्म हत्या करने का प्रयास , डायल-100 ने युवक को पहुँचाया अस्पताल
दिनाँक 18-04-2021 को जिला सागर के थाना भानगढ़ के अंतर्गत धाढ़ गाँव से कॉलर भरत द्वारा डायल-100 को फोन कर सूचना दी कि उसके भाई ने खुद के ऊपर केरोसीन डालकर आत्महत्या का प्रयास किया है । पीड़ित को परिजनों द्वारा बचा लिया गया है तथा उसे अस्पताल ले जाने हेतु पुलिस सहायता की आवश्यकता है । राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 द्वारा उक्त सूचना प्राप्ति पर सागर जिले के डायल-100 वाहन क्र. 21 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया एवं थाने को सूचित किया गया । डायल-100 एफ.आर.व्ही. मे तैनात प्रधान आरक्षक ब्रज किशोर पाठक और पायलेट बालमुकुंद यादव ने घटना स्थल पर पहुँचकर बताया कि पारिवारिक एवं निजी कारणों से युवक मौजी पिता अदम अहिरवार उम्र 22 वर्ष ने अपने ऊपर केरोसीन डालकर आग लगा कर सुसाइड करने का प्रयास किया है । डायल-100 वाहन द्वारा युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीना पहुँचाया गया । अग्रिम कार्यवाही थाने द्वारा की जा रही है ।

Leave a Reply