मौसम ने ली करवट, दिनभर नहीं निकला सूरज, छाए रहे बादल

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट 8871288482

सीहोर । जिले के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखा जा रहा है। सुबह से ही आसमान पर बादल छाए हुए हैं, तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मौसम विशेषज्ञ की माने तो आगामी 24 घंटों के भीतर जिले में मावठा गिर सकता है। वहीं हवा की गति भी तेज रहेगी। तापमान में आई गिरावट के कारण से सर्दी में इजाफा हुआ है।

जिले में बीते एक सप्ताह से मौसम में बदलाव हो रहा है, बीते 24 घंटों में मौसम में हुए बदलाव के कारण से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आसमान पर मध्यम बादल छाए हुए हैं। तापमान में हुई गिरावट के बाद से ही ठंड बढ गई है। इस कारण से आज दिन के समय भी लोग गर्म कपडे पहने हुए नजर आए। आगामी दिनों में भी तापमान में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।

फिर तापमान में गिरावट :-

जिले के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण से दिन और रात के तापमान में अंतर देखा जा रहा है। इस संबंध में शहर के आरएके कालेज के मौसम विशेषज्ञ एसएस तोमर ने बताया कि दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री तो वहीं रात का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री रिकार्ड किया गया है। रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। रात और दिन के तापमान में आई गिरावट के कारण से ठंड बढ रही है। अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।

गिर सकता हव मावठा :-

इस संबंध में मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि आगामी 24 घंटों में हवा गति 16 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। वहीं बौछारों के साथ मावठा गिरने की संभावना बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि इस समय किसान रबी की फसल में सिंचाई करने में जुटे हुए हैं। यदि इस समय बरसात होती है तो किसानों को काफी फायदा होगा। किसानों को सिंचाई नहीं करना पड़ेगी। वहीं तापमान में आ रही गिरावट के कारण से फसलों की ग्रोथ होगी ।

जड़माहु स्व मिल सकती है निजात :-

इस समय रबी की फसलों में जड़माहूू और भभूतिया रोग फसलों में देखा जा रहा है। इस कारण से किसानों द्वारा इन रोगों से फसलों को बचाने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव भी किया जा रहा है। यदि इस समय मावठा गिरता है तो इन रोगों से भी किसानों को निजात मिल सकती है। इससे किसानों को रोग नाशक कीटनाशकों पर खर्च नही करना पड़ेगा। वहीं मौसम में आए बदलाव के कारण से गर्म कपडों का कारोबार भी बढ़ रहा है।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply