पैसेंसर ट्रेन बनेंगी एक्सप्रेस ट्रेन, बचेगा आपका टाईम,530 किमी दूरी तय करेगी

बी.एल शाक्य, ब्यूरो चीफ

शिवपुरी। कोटा से भिंड तक चलने वाली कोटा-भिंड पैसेंजर को उत्तर मध्य रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेन बनाने की तैयारी कर ली है। अब यह ट्रेन कोटा से भिंड होते हुए इटावा तक बढ़ा दी जाएगी। इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे ने प्रस्ताव तैयार कर पश्चिम मध्य रेलवे को भेज दिया है और प्रस्ताव मंजूर भी कर दिया गया है।

रेलवे प्रबंधक के इस एलान से अब यात्रियों को सीधे कोटा से इटावा जाने ले लिए सीधे एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी और अंचल में रेलवे सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा। उत्तर मध्य रेलवे ने सांसद रामशंकर कथरिया के पत्र पर कार्रवाई करते हुए यह प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे जबलपुर को भेजा है।

अब 13 घंटे में कोटा से इटावा पहुंचेगी ट्रेन

कोटा-भिंड पैसेंजर को अभी तक कोटा से भिंड तक की यात्रा में 16 घंटे से अधिक का समय लग रहा था, लेकिन अब पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस बनाए जाने पर कोटा से इटावा तक की दूरी यह ट्रेन सिर्फ 13 घंटे मे तय करेगी।
रेलवे प्रबंधक के मुताबिक 19821 कोटा-भिंड एक्सप्रेस अब नए शेड्युल के अनुसार रात 11 बजे कोटा से चलकर अगले दिन सुबह 11ः10 मिनट पर भिंड पहुंचेगी और दोपहर 12 बजे इटावा स्टेशन पहुंचेगी। वहीं 19822 इटावा-कोटा एक्सप्रेस शाम 3ः50 बजे इटावा से चलकर अगले दिन सुबह 5 बजे कोटा पहुंचेगी।

11 की जगह 13 कोच

रेलवे प्रबंधक का कहना है कि भिंड कोटा पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाए जाने पर इसमें कोचों की संख्या में वृद्धि की गई है। अभी तक भिंड-कोटा पैसेंजर में कोचों की संख्या 11 थी जिसे बढ़ाकर अब 13 कर दिया गया है। इसमें 2 एसएलआर, 6 जनरल, 4 जीएससीएन और 1 एसीसीएन कोच रहेंगे।
खास बात यह है कि इस एक्सप्रेस ट्रेन का मेंटीनेंस कोटा में होगा वहीं ग्वालियर व भिंड में ट्रेन में पानी की व्यवस्था की जाएगी। खास बात यह है कि इस एक्सप्रेस ट्रेन के चलने के बाद अब भिंड-इटावा पैसेंजर सेवा को भी बाद में बंद करने का प्रस्ताव है।

Leave a Reply