खजराना से हुई ‘मोहल्ला क्लिनिक’ की शुरुआत

खजराना से हुई ‘मोहल्ला क्लिनिक’ की शुरुआत

सिर्फ 10 रुपए में ईलाज के साथ जरूरी दवा भी फ्री👌
✍️ जावेद शाह खजराना (लेखक)

काफी लंबे समय से खजराना में एक सरकारी अस्पताल की कमी महसूस की जा रही थी। सरकारी अस्पताल की जद्दोजहद तो अभी भी जारी है। लेकिन राहत भरी ख़बर ये है कि यहाँ के जिहोश समाजसेवियों और दानदाताओं के प्रयासों से मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत हो चुकी है।👍

खजराना वालों के लिए आनंद मोहन माथुर चैरिटी ट्रस्ट सरकारी अस्पताल जैसी सुविधाएँ लेकर आए है वो भी नाममात्र की फीस पर। 💐

जी हाँ ।

खजराना के एहमद नगर में इंदौर का सबसे पहला मोहल्ला क्लिनिक खुल गया है। इसकी मंगल शुरुआत मंगल के रोज हुई।

संचार नगर निवासी शफ़ी मोहम्मद शेख एक नेकदिल सामाजिक कार्यकर्ता है । शफ़ी साहब लायंस क्लब से लेकर आनंद मोहन माथुर साहब के ट्रस्ट के साथ भी लंबे समय से जुड़े हुए हैं।👍

शफ़ी मोहम्मद शेख की पहल से एहमद सामाजिक सांस्कृतिक कल्याण समिति रहवासी संघ के अध्यक्ष मोहम्मद अक़बर शेख़ , उपाध्यक्ष अब्दुल करीम , सचिव जाहिद लाहौरी और कोषाध्यक्ष गुलाम मोहम्मद खान मदद के लिए आगे आए।

रहवासी संघ के सचिव ज़ाहिद लाहौरी और उनके वालिद हाजी अब्दुल गनी लाहौरी ने अस्पताल के लिए फौरन अपनी 15 सौ स्केवयर बिल्डिंग जिसकी कीमत लाखों रुपए है , सेवा में दे दी।

मशहूर वकील और समाजसेवी आनंद मोहन माथुर साहब के ट्रस्ट ने अस्पताल की सुविधाएं देकर इस नेक काम को आगे बढाया।

रहवासी संघ के सचिव जाहिद लाहौरी ने अस्पताल की जानकारी देते हुए बताया कि एहमद नगर से बहुत-सी गरीब बस्तियां जुड़ी हुई है।आलोक नगर पॉवर हाउस की झुग्गी से लेकर खजराना की दर्जनों कालोनियों के करीब 2.5 लाख लोग इस मोहल्ला क्लिनिक से लाभान्वित होंगे। इस क्लिनिक में मरीज सिर्फ 10 रुपए में इंदौर के जानेमाने डॉक्टरों से जाँच करवा सकते है।

आनंद मोहन माथुर ट्रस्ट के सचिव अभिनव धनोड़कर ने कहा कि मोहल्ला क्लिनिक सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक खुला रहेगा। मरीजों की संख्या बढ़ने पर क्लिनिक का समय शाम 6 से 9 बजे कर दिया जाएगा। मात्र 10 रुपए की रशीद कटवाने पर जरूरतपूर्ति दवा मुहैया होने पर मुफ्त दी जाएगी। 👍

डॉक्टर एस0के0 खान , डॉक्टर राजकुमार माथुर , डॉक्टर राहुल माथुर , डॉक्टर पूनम माथुर , डॉक्टर प्रीति माथुर के साथ डॉक्टर सलीम अख्तर जैसे अनुभवी डॉक्टरों की टीम अपनी सेवाएं देगी।

जनाब आनंद मोहन माथुर साहब ने बताया कि इंदौर के 85 वार्डों में ऐसे ही मोहल्ला क्लिनिक खोले जाएंगे। जिसमें नामी-गिरामी डॉक्टर अपनी सेवाएं देंगे।

लाखों रुपए की बिल्डिंग अस्पताल की सेवा में देने वाले हाजी अब्दुल गनी लाहौरी ने कहा कि खिदमत से खुदा मिलता है और इबादत से जन्नत । अल्लाह हमारी खिदमत को कुबूल करें। इसी मकसद के लिए मैंने बिल्डिंग मोहल्ला क्लिनिक को भेंट की है , ताकि लोग इससे प्रेरणा भी ले । क्योंकि खजराना से इसकी शुरुआत तो हमने तो करवा दी । अब बारी दीगर वार्डों के जिम्मेदारों की है।

माथुर साहब का ट्रस्ट और परिवार अस्पताल को अपनी सेवाएं तो दे रहा है अन्य समाजसेवी को भी चाहिए वो खजराना के लोगों से प्रेरित होकर इस मिशन को आगे बढ़ाएं।

सदभावना प्रतिष्ठान की तरफ से प्रवीण जोशी , संजय लोखंडे , ज्ञानेंद्र पुरोहित , महेश गौहर , संतोष बाई गौहर , गरिमा परिहार , सिराज भाई जालीवाले और माजिद भाई का समाजसेवा में योगदान के लिए सम्मान किया गया।

अस्पताल की शुरुआत बिशप चाको , वकील और समाजसेवी आंनद मोहन माथुर साहब , डॉक्टर पूनम माथुर , यूनानी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर सलीम अख़्तर , कर्मचारी कामगर संघ के संयोजक महेश गौहर की मौजूदगी में हुई।

अहमद सामाजिक सांस्कृतिक कल्याण समिति के मेम्बर मुश्ताक भाई , इस्माईल भाई , नईम भाई , मुन्ना भाई और अमजद भाई ने व्यवस्था संभाली। 💐

इस यादगार मौके पर कांग्रेस नेता सैयद वाहिद अली , पूर्व पार्षद पति अयाज गुड्डू , हुसैन सर , इस्हाक पटेल , युवा नेता तनवीर पटेल और महमूद खान IDA के अलावा अहमद नगर के गणमान्य नागरिक भी तशरीफ़ फरमा थे।

अहमद नगर से जावेद शाह खजराना

आरोन से अनिल बुनकर की रिपोर्ट

Leave a Reply