अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) सम्मेलन और प्रदर्शनी – 2022 का आयोजन कोच्चि में 4 से 6 नवंबर, 2022 तक किया जाएगा

केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री, श्री पिनाराई विजयन संयुक्त रूप से कल 4 नवंबर, 2022 को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे

यूएमआई सम्मेलन सह एक्सपो 2022 का केंद्र बिंदु “आजादी @ 75 – सतत आत्मनिर्भर शहरी गतिशीलता” की विषयवस्तु पर आधारित होगा

केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी तथा केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन कल 4 नवंबर, 2022 को संयुक्त रूप से कोच्चि में 15वें शहरी गतिशीलता भारत (अर्बन मोबिलिटी इंडिया – यूएमआई ) सम्मेलन और प्रदर्शनी 2022 का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय, सरकार के सहयोग से केरल के होटल ग्रैंड हयात कोच्चि में 4 से 6 नवंबर, 2022 तक किया जा रहा है। इस आयोजन में केंद्र और राज्य सरकार के नीति निर्माताओं के वरिष्ठ अधिकारी, मेट्रो रेल कंपनियों के प्रबंध निदेशक, परिवहन उपक्रमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ, पेशेवर, शिक्षाविद और छात्र भाग लेंगे।

भारत सरकार की राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (एनयूटीपी), 2006 अन्य बातों के साथ-साथ  शहरी परिवहन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य और शहर के स्तर पर क्षमताओं के निर्माण पर जोर देती है और समाज के सभी वर्गों के लिए शहरी परिवहन प्रणाली के न्यायसंगत और टिकाऊ विकास के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करती है।

राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (एनयूटीपी) घोषणाओं के एक हिस्से के रूप में मंत्रालय ने शहरी गतिशीलता भारत पर वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी आयोजित करने की पहल की है, जिसे अर्बन मोबिलिटी इंडिया – यूएमआई के नाम से जाना जाता ह। इस सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य उन शहरों में सूचना का प्रसार करना है, जिनके अधिकारी सम्मेलन में इसलिए भाग लेते हैं जिससे उन्हें विश्व स्तर पर नवीनतम और सर्वोत्तम शहरी परिवहन प्रथाओं के साथ अद्यतन रहने में मदद मिल सक। सम्मेलन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के अन्य पेशेवरों, प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है, ताकि प्रतिनिधि अपने साथ शहरी परिवहन को एक स्थायी पथ के साथ विकसित करने के लिए नए विचारों को अपने साथ ले जा सकें। यह आयोजन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों, प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं, नीति निर्माताओं, व्यवसायियों और शहरी परिवहन क्षेत्र के अधिकारियों को एक साथ बैठने का अवसर प्रदान करता है।

इस वर्ष, अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) सम्मेलन और एक्सपो “आजादी@75 – सतत  आत्मनिर्भर शहरी गतिशीलता” के विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। यह शहरों में कुशल, उच्च गुणवत्ता और टिकाऊ परिवहन प्रणाली को डिजाइन और कार्यान्वित करने पर जोर देगा। सूचना प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास और इस क्षेत्र में नवाचार सभी की गतिशीलता की जरूरतों को पूरा करने के लिए परिवहन प्रणालियों के अधिकतम उपयोग को सक्षम कर रहे हैं। नवाचारों ने परिवहन विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला को जन्म दिया है, जिससे यात्रियों के लिए उपलब्ध विकल्प व्यापक हो गए हैं। उदाहरण के लिए, मेट्रो नियो और मेट्रो लाइट, मेट्रो रेल के लिए कम लागत वाले विकल्प के रूप में उभरे हैं और मध्यम आकार के शहरों के लिए अच्छे विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। शहर स्थानीय क्षेत्रों की सेवा के लिए अभिनव संचार सेवाओं की योजना बना रहे हैं, जिससे निजी मोटर वाहनों की आवश्यकता कम हो गई है।

यूएमआई सम्मेलन सह एक्सपो 2022 का विस्तृत दिनवार कार्यक्रम

Leave a Reply