आने वाली पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण आवश्यक – मुख्यमंत्री श्री चौहान

आने वाली पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण आवश्यक – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर में लगाया पीपल और मौलश्री का पौधा
प्राणवायु और वॉक इन क्लीन संस्था के प्रतिनिधियों ने भी रोपे पौधे

 

 

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाली पीढ़ियों के लिए यदि धरती को सुरक्षित रखना है तो वृक्षारोपण आवश्यक है। पर्यावरण नहीं बचा तो आने वाली पीढ़ियों को अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए अधिक संघर्ष करना होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जबलपुर के सर्किट हाऊस नंबर एक के परिसर में पौध-रोपण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा में यह बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर की प्राणवायु और वॉक इन क्लीन संस्था के साथ पीपल और मौलश्री के पौधे लगाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पेड़ हमारे लिए जीवन के समान हैं, यह ऑक्सीजन देने के साथ कई जीव-जंतुओं को आश्रय देते हैं। पेड़ जल अवशोषित कर, गर्मी के दिनों में बूंद-बूंद पानी छोड़ कर नमी बनाए रखने में भी सहायक हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-सामान्य से अपने जन्म-दिन, विवाह-वर्षगांठ और माता-पिता के पुण्य-स्मरण में पौधे लगाने का आहवान किया।

आज लगाए गए पीपल को पर्यावरण शुद्ध करने वाला माना गया है। यह छायादार वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व भी है। मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

 

Leave a Reply