वॉट्सऐप: आपने क्या किया डिलीट, कोई न जानेगा

नई दिल्ली 
इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के चैटिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए अपडेट्स लाता रहता है। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर से स्नैपचैट की तरह वॉट्सऐप मेसेज गायब हो जाएंगे। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर अपने मेसेज के एक्सपायर होने का टाइम भी तय कर सकेंगे। 

कैसे काम करेगा फीचर ? 
किसी मेसेज को एक्सपायर होने के लिए 5 सेकेंड से लेकर 1 घंटे तक का समय तय किया जा सकता है। इस फीचर की टेस्टिंग अभी सिर्फ ग्रुप्स मेसेज के लिए की जा रही है। इस फीचर को सिलेक्ट करने के बाद यह भेजे गए सारे मेसेज पर अप्लाई होगा। मेसेज डिसअपियरिंग फीचर के लिए एक मेसेज को सिलेक्ट नहीं किया जा सकता जिससे आपका एक मेसेज कुछ देर बाद गायब हो जाए और बाकी मेसेज रेग्युलर मेसेज के तौर भेजे जा सकें। 

पूरी तरह गायब होगा मेसेज 

WABetaInfo के मुताबिक एक बार मेसेज रिमूव होने के बाद पूरी तरह से गायब हो जाएगा। ग्रुप चैट में मेसेज का कोई ट्रेस नहीं बचेगा। मौजूदा समय में मेसेज डिलीट करने पर एक नोटिफिकेशन आता है जिसमें ‘This message was deleted’ लिखा रहता है। 

स्क्रीनशॉट लेने पर मिलेगा नोटिफिकेशन ? 
हालांकि यह फीचर स्नैपचैट जैसा है लेकिन मेसेज गायब होने से पहले स्क्रीन शॉट लेने पर नोटिफिकेशन मिलेगा या नहीं इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 

फीचर लॉन्च होने में लगेगा समय 
डिसअपियरिंग मेसेज फीचर प्रिवेसी सिक्यॉर करने के लिए एक अच्छा फीचर साबित हो सकता है। लेकिन यूजर को मेसेज रिमूव करने के लिए सिर्फ 5 सेकेंड और 1 घंटा के दो ऑप्शन ही मिलते हैं। यह नया फीचर अभी अल्फा स्टेज में है। यानी वॉट्सऐप ने इस फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है। यूजर्स तक यह फीचर कब तक पहुंचेगा इस बारे में कोई डेडलाइन सामने नहीं आई है।

,

Leave a Reply