24 स्कूलों और दो बीईओ ऑफिस में बनेंगे ग्रामीणों के आधार कार्ड

जिले के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्र के लोगों को अब आधार कार्ड बनवाने, अपडेट कराने के लिए अब शहरों तक नहीं आना पड़ेगा।…

Betul News - mp news villagers39 aadhaar cards to be made in 24 schools and two byo offices

जिले के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्र के लोगों को अब आधार कार्ड बनवाने, अपडेट कराने के लिए अब शहरों तक नहीं आना पड़ेगा। जिले में आधार बनाने के लिए कुल 26 नई किट आई हैं। इनमें से 24 किट जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में लगाई जाएंगी। दो किट बीईओ ऑफिसों में लगेंगी। जिले के लिए कुल 65 स्थानों को आधार के लिए चिन्हित किया गया था। अगले चरण में बाकी 39 किट आएंगी। आधार किट के लिए लोकसेवा प्रबंधन को आदिम जाति कल्याण विभाग ने बजट उपलब्ध कराया था। जिससे इंदौर की एक कंपनी से यह किट बुलवाई गई हैं। ये किट एक सप्ताह के भीतर स्कूलों तक पहुंचा दी जाएंगी और इन्हें इंस्टॉल करके आधार बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

ऑपरेटरों के ब्लैक लिस्टेड होने से दो माह से बंद हैं आधार बनना: जिले में आधार कार्ड बनाने के लिए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश जगह ऑपरेटर ब्लैकलिस्टेड होने के कारण आधार कार्ड बनाने का काम 2 महीने से रुका हुआ है। बैतूल लोक सेवा केन्द्र में भी दो महीने से आधार नहीं बन रहे हैं। ग्रामीण अंचलों में आधार के लिए लोगों को हो रही परेशानियों को देखकर आदिम जाति कल्याण विभाग ने जिले में आदिवासी बाहुल्य वाले 65 क्षेत्रों में अपने स्कूलों और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आधार सेंटर खोलने की प्लानिंग की है। 65 जगहों के लिए आधार किट भिजवाने की मांग की थी। इसे देखते हुए पहले चरण के लिए 26 आधार किट प्रदेश शासन से हाल ही में आई हैं। ये किट इंटीग्रेटेड कलेक्टोरेट में लोक सेवा प्रबंधन विभाग में आ चुकी हैं। ये किट अब स्कूलों और कार्यालयों तक पहुंचाई जाएंगी।

इन 26 जगहों के लिए आई किट : बीईओ आठनेर, बीईओ भीमपुर में आधार किट सेंटर स्थापित होगा। इसी के साथ 24 स्कूलों गवर्नमेंट हायर सेकंडरी स्कूल जावरा, हिड़ली, देहगुड़, बरहापुर, चिल्कापुर, सावलमेंढा, चांदू, गुरवा-पिपरिया, दामजीपुरा, मोहटा, रतनपुर, चिरापाटला, नसीराबाद, खंडारा, सारनी, घोड़ाडोंगरी, पाढर, ढोढरामऊ, कुंडी, बीजादेही, गवर्नमेंट हायर सेकंडरी गर्ल्स एक्सीलेंस शाहपुर, हायर सेकंडरी गर्ल्स भैंसदेही में हाेगा। आधार किट इंस्टॉल करके, कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे।

दीपा ghogharkar संवादाता

Leave a Reply

%d bloggers like this: