आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जयपुर के रामगंज में गैस इन्सुलेटेड स्विचगियर (जीआईएस) सबस्टेशन का उद्घाटन 7.50 करोड़ की लागत से 4 हजार उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाएगा यह सबस्टेशन

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जयपुर के लोगों को बेहतर बिजली आपूर्ति की दिशा में एक और पहल की गई है। इसके तहत जयपुर के रामगंज में आज (1 दिसंबर, 2021)को 33/11 केवी जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन किया गया।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1(7)3MC5.jpg?w=810&ssl=1

राजस्थान सरकार के माननीय राज्य ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भंवर सिंह भाटी ने वर्चुअल माध्यम से जीआईएस सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में जयपुर के विद्युत भवन से किशनपोल (जयपुर) के विधायक श्री अमीन कागजी और आदर्श नगर (जयपुर) के विधायक श्री रफीक खान, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के डिस्कॉम के अध्यक्ष सह आईएएस अधिकारी श्री भास्कर ए सावंत, जेवीवीएनएल के एमडी श्री नवीन अरोड़ा, पीएफसी (वर्चुअली) के कार्यकारी निदेशक श्री सौरव कुमार शाह, जेवीवीएनएल के तकनीकी निदेशक श्री केपी वर्मा, पीपीएम के मुख्य अभियंता श्री डीके शर्मा समेत अन्य पीएफसी व उससे जुड़े अधिकारी थे।

सेंट्रल पावर सेक्टर इंटरप्राइजेज के तहत पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन महारत्न संस्था है। यह भारत की अग्रणी बिजली केंद्रित गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी नोडल एजेंसी है जो आईपीडीएस योजना के तहत परियोजनाओं को पूरा करती है। जबकि यूपी राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड (यूपीआरएनएन) परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी है।

रामगंज में जीआईएस सब-स्टेशन 7.50 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इससे करीब 4000 उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इससे रामगंज और इसके आसपास के क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

आईपीडीएस योजना के तहत जयपुर डिस्कॉम के लिए चार जीआईएस सबस्टेशन स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से एक जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन पिछले महीने जयपुर शहर में किया गया था और बाकी दो को जल्द ही चालू कर दिया जाएगा।

हाल के दिनों में पीएफसी ने वितरण नेटवर्क को मजबूत करने और बिजली प्रणाली की विश्वसनीयता व गुणवत्ता बढ़ाने के लिए देश के विभिन्न शहरों में आईपीडीएस योजना के तहत विभिन्न सबस्टेशन और आरटी-डीएएस सिस्टम चालू किए हैं।

Leave a Reply