Security-devices

आधुनिक सुरक्षा एवं गोपनीयता के उपकरण

लेखक:- सत्येंद्र सिंह राठौर

विज्ञान की दुनिया विविधताओं से भरी हुई है विज्ञान ने मानव की दिनचर्या को सुविधाजनक तो बनाया ही है साथ ही साथ कुछ समस्यायें भी दे दी हैं।  विज्ञान ने मानव को गति प्रदान की है, आराम प्रदान किया हैं, भौतिक सुख सुविधाओं को प्रदान किया है, परंतु इन सुविधायों ने कई समस्याओं को भी पैदा कर दिया है जैसे कि इंटरनेट थ्रेट्स, मकान की सुरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा, आत्मरक्षा, चोरी का डर, आंकड़ों की चोरी, बैंकिंग के पासवर्ड की चोरी , हैंकर्स का डर इत्यादि।  लेकिन एक बड़ी ही विचित्र बात है कि ये सभी समस्यायें विज्ञान की ही देन हैं और इन सबका निदान भी विज्ञान में ही छुपा हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव हो सकता है कि जो समस्या पैदा कर रहा है वही उस समस्या का समाधान भी दे रहा है, लेकिन ऐसा संभव है इन्हीं विविधताओं का ही नाम है विज्ञान। आधुनिक सुरक्षा एवं गोपनीयता के उपकरण ऐसे ही कुछ उपाय है

01ः टेलीफोन गोपनीयता उपकरण, यह ऐसा उपकरण जो उन इनकमिंग कॉल्स को आने से रोकता है जो कि ग्राहक द्वारा स्टोर किये गये सिलेक्टिड नंबर से भिन्न हैं।

02ः एक्सेस कंट्रोल सिस्टम,बर्गलर एलार्म, ऐसा उपकरण है जो उन संवेदनशील क्षेत्रों में लगाये जाते है अवांक्षित व्यक्तियों का प्रवेश निशेध होता है। एसीके टर्मीनल, सब-टर्मीनेटर, और एक्सेस मैनेजर का संयुक्त रूप है

03ः सीसीटीवी वायरलेस सर्विलेंस केमराः श्रोताओं यह एक ऐसी डिवाइस है जिसको पीसी या इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। इस तरह आप कहीं पर भी रहें अपने घर के दरवाज़े और ऑफिस की देख रेख कर सकते हैं। यह डिवाइस कलर और ब्लैक एंड व्हाइट दोनों रूप में आती है। यह डिवाइस प्रति सेकंड 240 पिक्चर्स रिकार्ड कर सकती है और विडोंस 2000 को एसेस्ट कर सकती है।

04ः हाउस एलार्म सिस्टमः यह पैसिव इंफ्रारेड पीआईआई डिटेक्टर के नाम से भी जाना जाता है। यह डिवाइस कमरे किसी अनजान व्यक्ति के आने से इंफ्रारेड एनर्जी के लेवल में चंेज को माप कर एलार्म बजा देती है। ये अधिकतर दरवाजे़, दीवार,खिड़कियों और एयर डस्ट पर लगाये जाते हैं।

05ः डोर एंड विंडोस कांटेक्टः ये चुंबकीय उपकरण खिड़कियों और दरवाजे़ को जाम कर देते है और जब इनकों खोला जाता है तो ये एलार्म बजा देते हैं।

06ः ग्लास ब्रेक सेंसरः ये ऑडियो डिसक्रिमेनेंशन के नाम से भी जाने जाते है। ये ग्लास के ब्रेक होने पर उत्पन्न अवाज़ को इलेक्ट्रिक सिगनल में बदल कर एलार्म बजा देते है।

07ः बाराकुदा एंटी थेप्ट डिवाइस कंप्यूटर को सुरक्षा प्रदान करती है एक बार जब यह आपके पीसी में इंस्टॉल हो जाती है तो यह टेम्परिंग और थेफट से सुरक्षा प्रदान कर देती है। यह इतनी सुरक्षित है कि एक प्लाइर और स्क्रू ड्रायवर भी इसको निश्क्रिय नहीं कर सकता बल्कि उसे सक्रिय कर देता है।

08ः पेप्पर स्प्रेः आत्मरक्षा के इस स्प्रे में 10 प्रतिशत पेप्पर होता है जिसमें 2 मिलियन स्कूविली हीट यूनिट्स होती हैं। जो आक्रमणकर्ता को गहरा दर्द देता है,स्वांस को घोंट देता है, आंखों में सूजन पैदा कर देता है और आक्रमणकारी को आंखे बंद करने के लिये विवश कर देता है। यह प्रभाव 45 मिनिट तक रहता है और अस्थायी होता है। कुछ पेप्पर स्प्रे फोम के रूप में भी उपलब्ध हैं जो चेहरे को ढ़क देते है।

09ः Olympus PJ-10 Voice Recorder यह 150 घंटे तक की वार्ता को रिकार्ड कर सकता है। जो 2जीबी की स्टोरेज़ केपेसिटी में आता है। यह उपकरण केवल 95 ग्राम का है और 32केवीपीएस स्पीड से रिकार्ड कर सकता है। इसका आकार लगभग 104गुणा56गुणा 19मिमी का है।

10ः Personal Identification Device – Sony Mofiria The FVA-U1 एक सोनी कंपनी का उपकरण है जिसे मोफियिा कहा जाता है। यह डिवाइस फिंगरप्रिंट स्केनर में प्रयोग तकनीकि का उपयोग करती हैं इसमें सिर्फ इतना अंतर है कि यह नाड़ियों को भी स्केन करके अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है।

11ः I Wallet FingerPrint यह एक वालेट है जो तभी ओपिन होता है जब कि फिंगरप्रिंट का मिलान हो जाये। यह ब्ल्यूटूथ कनेक्टीविटी के साथ आता है जो कि आपके सेलफोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है। यह आपके सेलफोन पर अलार्म देता है यदि आपका वालेट आपके सेलफोन से लगभग 30फीट की दूरी से दूर हो जाता है।

12ः Luggage Locator यह एक ऐसी डिवाइस है जो आपके सामान की स्थिति को बताती है। एयरपोर्ट,रेलवे स्टेशन जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर यह बहुत ही काम आती है। हजारों सामानों आपका अपना सामान आप षीघ्र खोज लेते है।

13ः Self Defense SunGlasses: यह जापानी मिलिट्री के द्वारा प्रायः प्रयुक्त किये जाते है यह एक ऐसे सनग्लासेस है जो भारीभरकम बोझ को सह सकते है और बहुत ही बुरी परिस्थितियों में भी खराब नहीं होते है।

14ः Digital Door Lock Revolution यह एक आइपोड और आइफोन की तरह दिखने वाला उपकरण है जिसे एयरोलॉक कहा जाता है। यह डिजीटल लॉक है जो आपकी आवाज़ को पहचान कर अपने आप खुल जाता है और इसे इमजेंशी में हाथ से भी खोला जा सकता है। एयरोलॉक तीन भाशाओं इंगलिश,स्पेनिश, और फ्रंेच के षब्द समझ सकता है। साथ ही साथ इस लॉक पर किसी भी मौसम का असर नहीं होता हैं।

 

15ः FaceID एक त्रिविमीय सुरक्षा उपकरण है जो कार्ड और डोर सुरक्षा प्रणाली की अगली पीढ़ि का उपकरण है। इस उपकरण में चेहरों को पहचानने में 0.0001 प्रतिशत की ग़लती की ही संभावना है। यह उपकरण 12 वोल्ट और 5 वोल्ट स्टैंडबाय पर काम करती है जिससे यह एनर्जी सेविंग भी है।

16ः Lok8u Num8 यह नाम है एक जीपीएस लोकेटर घड़ी का। यह उपकरण कामकाज़ी माताओं को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। इस वॉच के द्वारा आप अपने छोटे बच्चे की वास्तविक स्थिति का पता लगा सकते है कि वो किस समय किस जगह पर हैं। यह उपकरण बच्चे के साथ बांध दिया जाता है। आप बच्चे की स्थिति का पता लगाने के लिये मोबाइल फोन या फिर पीसी का उपयोग कर सकते है।

17ः DormVault Laptop Safe एक ऐसी डिवाइस है जो ऑफ साइट डेटा सुरक्षा प्रदान करती है। यह लेपटॉप,नेटटॉप,नोटबुक,और टेबलेट की सुरक्षा के लिये बनाया गया है।

18ः पासवर्ड सिक्यूरिटी क्युककी के द्वाराः  अब उन लोगों को राहत की संास मिली है जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं। पासवर्ड की चोरी, ऐसे लोगों की एक आम समस्या होती है जिसके कारण लाखों रूपये ऑन लाइन टं्राजेक्शन के द्वारा चोरी कर लिये जाते है। यह डिवाइस ऐसे पासवर्ड चोरों पर लगाम कसती है।

19ः NAPZAP यह डिवाइस रात में वाहन चलाने वाले चालकों के लिये संजीवनी बूटी की तरह है। इस डिवाइस को कान में पहना जाता है, चालक को नींद आने की स्थिति में यह एक एलार्म बजाती हैै। यह सिर के दायें या बायें जाने पर सक्रिय हो जाती है।

20ः MACE MOTION ALERT एक पैसिव इंफ्रारेड सिस्टम है जो एक चुने हुये क्षेत्र में चहलकदमी का पता लगाती है। इसे किसी भी प्रवेश द्वार पर खड़े या आड़े किसी भी रूप में लटकाया जा सकता है। यह बैटरी से चलता है इसलिये किसी प्रकार के वायर की आवश्यकता नहीं पढ़ती है। इसे पर्सनली सीक्रेट कोड दिया जा सकता है जिससे इसे आपरेशन को नियंत्रित किया जा सकता है। 

Leave a Reply