एबीयू रोबोकॉन 2022 का आयोजन नई दिल्ली में दूरदर्शन अंतर्राष्ट्रीय फाइनल की मेजबानी करेगा

दूरदर्शन अगले वर्ष अगस्त माह में रोबोकॉन 2022 के अंतर्राष्ट्रीय फाइनल की मेजबानी करेगा, इसे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की असाधारण उपलब्धियों की स्वीकृति के रूप में देखा जा रहा है। एबीयू रोबोकॉन एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन द्वारा आयोजित की जाने वाली रोबोट प्रतियोगिता है और हर साल विभिन्न सदस्य देशों द्वारा इसका आयोजन किया जाता है, वर्ष 2022 में इसे नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

एबीयू रोबोकॉन 2021 का संचालन चीन द्वारा किया गया था, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय रोबोकॉन प्रतियोगिता 12 दिसंबर 2021 को आयोजित हुई थी। भारत की तरफ से फाइनलिस्ट बनी अहमदाबाद में निरमा विश्वविद्यालय और गुजरात प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की टीमों ने इस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया।

प्रसार भारती बोर्ड की सदस्य शाइना एनसी ने इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और भाग लेने वाले अहमदाबाद से निरमा विश्वविद्यालय एवं गुजरात प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने सभी इंजीनियरिंग छात्रों, विशेषकर लड़कियों से दूरदर्शन द्वारा आयोजित होने वाले अगले वर्ष के रोबोकॉन में भाग लेने की अपील की।

प्रसार भारती बोर्ड की सदस्य शाइना एनसी ने अगस्त 2022 में नई दिल्ली में एबीयू रोबोकॉन 2022 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के संचालन के लिए शांडोंग रेडियो और टीवी स्टेशन चीन से एबीयू रोबोकॉन ध्वज को प्राप्त किया।

रोबोकॉन 2022 के आयोजन से पहले दूरदर्शन 15-16 दिसंबर 2021 को दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसमें डीडी रोबोकॉन 2022 के बारे में पहली बार आधिकारिक विस्तृत जानकारी दी जाएगी, कार्यक्रम के दौरान पिछली रोबोकॉन प्रतियोगिताओं पर प्रतिक्रिया एवं सुझाव प्रस्तुत किए जाएंगे, विशेषज्ञ अपनी राय साझा करेंगे और प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों के साथ संवादात्मक सत्र आयोजित किए जाएंगे। डीडी रोबोकॉन 2022 की थीम लगोरी होगी और प्रतियोगिता की पद्धति प्रारंभिक लीग तथा फाइनल टूर्नामेंट होगी। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो देख सकते हैं।

प्रसार भारती ने डीडी रोबोकॉन 2022 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक पेज बनाया है। प्रतियोगिता से संबंधित अधिक सूचनाएं आप यहां दिए गए लिंक पर जा कर देख सकते हैं

– https://newsonair.com/robocon2022/

रोबोकॉन एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) द्वारा साल 2002 में शुरू किया गया था, एबीयू रोबोकॉन प्रतियोगिता एक निश्चित अवधि में एक चुनौतीपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए रोबोटों को एक-दूसरे के सामने खड़ा करती है। एबीयू रोबोकॉन के अनुसार, प्रतियोगिता का उद्देश्य समान रुचियों वाले युवाओं के बीच मित्रतापूर्ण संबंधों को बढ़ावा देना है जो 21वीं सदी में अपने-अपने देशों का नेतृत्व करेंगे, साथ ही इस क्षेत्र में इंजीनियरिंग एवं प्रसारण प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

डीडी रोबोकॉन 2022 का मिनट-दर-मिनट कार्यक्रमवार विवरण आप नीचे देख सकते हैं।

***

Leave a Reply