कमलनाथ सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट, शराब के दाम में भी की बढ़ोतरी

एमपी में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) की बढ़ी दरें आज रात 12 बजे से ही लागू हो जाएंगी. कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने शराब (Liquor Rate) पर भी वैट दरों में कर दी है बढ़ोतरी.

भोपाल. मध्य प्रदेश में शुक्रवार की आधी रात से लोगों पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. यह इसलिए क्योंकि राज्य की कांग्रेस सरकार (Kamalnath government) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. सरकार ने न सिर्फ ईंधन के दाम में, बल्कि शराब की दरें )Liquor Rate) भी बढ़ा दी हैं. कमलनाथ सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली वैट दरों (VAT rate) में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं, शराब पर वैट की दरें 10 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं. एमपी में सरकार का खाली खजाना भरने के लिए बढ़ाई गई इन दरों के तहत पेट्रोल पर जहां वैट दरों को 28 से बढ़ाकर 33 फीसदी किया गया है. वहीं डीजल पर लोगों को अब 18 फीसदी की जगह 23 फीसदी वैट देना होगा. इसके अलावा शराब पर अब तक सिर्फ 5 फीसदी वैट लगता था, जो अब 10 प्रतिशत हो जाएगा.

महंगाई की मार
मध्य प्रदेश सरकार का खाली खजाना भरने के लिए पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) के दामों में की गई इस बढ़ोतरी का सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा. पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता पर पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों का असर सीधे तौर पर पड़ेगा. लोगों को एक तरफ जहां निजी वाहनों के लिए बढ़ी दरों पर पेट्रोल खरीदना होगा, वहीं, डीजल के दाम बढ़ने का असर बाजार पर भी दिखेगा. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक पेट्रोल-डीजल और शराब पर बढ़ाई गई वैट की दरें शुक्रवार की रात 12 बजे से ही लागू हो जाएंगी.


जबलपुर में 82 रुपए मिलेगा पेट्रोल


About Yogita Ahirwar Bhopal

View all posts by Yogita Ahirwar Bhopal →

Leave a Reply