केन्द्र सरकार बाढ़ राहत के लिये 2 हजार करो़ड़ रुपये तुरंत जारी करे : मंत्री श्री शर्मा

योगिता अहिरवार जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा है कि  मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ अति-वृष्टि, बाढ़ की आपदा राहत के बचाव के  कार्यों पर सतत निगरानी कर रहे हैं। श्री कमल नाथ जिलों के सभी कलेक्टरों और संभागीय आयुक्तों से निरंतर अद्यतन जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राहत व बचाव कार्यों में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाये। सभी आवश्यक मदद तत्काल मुहैया कराने की कार्रवाही की जाये।

श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश में अति-वृष्टि और बाढ़ की आपदा से निपटने के लिये 2 हजार करोड़ रुपये की राहत राशि तत्काल जारी करे। केन्द्र सरकार ने 14वें वित्त आयोग की अनुशंसा की जिसमें 90 प्रतिशत केन्द्र और 10 प्रतिशत राज्य का हिस्सा एसडीआरएफ में तय था। यह 2020 तक के लिये था। लेकिन केन्द्र सरकार ने इसको 75 प्रतिशत केन्द्र का और 25 प्रतिशत राज्य का हिस्सा कर के 2019-2020 के बजट में 1066 करोड़ के फंड में 160 करोड़ और पिछले वर्ष के 152 करोड़ रुपये राज्य सरकार को केन्द्र से मिलने वाली राशि से कम करवा दिये।

 इस प्रकार राज्य के एसडीआरएफ के फंड का 310 करोड़ रुपया केन्द्र सरकार द्वारा रोका गया है।

 मंत्री श्री शर्मा ने केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के हिस्से की विभिन्न मदों में रोकी गई राशि जिसमें

  1. भावातंर में 1017 करोड़
  2.     केन्द्र योजना में 6500 करोड़
  3. सेन्ट्रल रोड फंड में 498 करोड़
  4. नलजल योजना में 598 करोड़ के साथ ही अन्य कई मदों में केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के फंड को रोक लिया गया है।

 मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि यह राशि लगभग 10 हजार करोड़ है।

मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अतिवृष्टि और बाढ़ की आपदा से निपटने के लिये केन्द्र सरकार राज्य को देने वाले 10 हजार करोड़ का पैकेज दे। इसमें 2 हजार करोड़ रुपये की राशि केन्द्र सरकार तुरंत जारी करे।

About Yogita Ahirwar Bhopal

View all posts by Yogita Ahirwar Bhopal →

Leave a Reply