पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फोटो की कन्फ्यूजन दूर की गई

शिवराज की चोट पर कन्फ्यूजनः Flipped फोटो देख लोग बोले- एक्टिंग तो सही से किया करो मामाजी

एक फोटो में शिवराज के दाएं हाथ में प्लास्टर लगा था, जबकि दूसरे में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि प्लास्टर बाएं हाथ में है। इस पर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने यह दावा कर दिया कि शिवराज अपनी चोट को लेकर झूठ बोल रहे हैं।

शिवराज की चोट पर कन्फ्यूजनः Flipped फोटो देख लोग बोले- एक्टिंग तो सही से किया करो मामाजी

मध्य प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बीते दिनों अपने दाएं हाथ की सर्जरी कराई थी। बीते दिनों एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उनकी हाथ में प्लास्टर लगी एक फोटो भी सामने आई थी। इसके बाद एक पोर्टल पर शिवराज की दो अलग-अलग फोटो एक साथ शेयर की गईं। इन तस्वीरों को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग शुरू हो गई।

कोलाज से हुआ कन्फ्यूजनः दरअसल कोलाज को देखकर कुछ लोग कन्फ्यूज हो गए, क्योंकि एक फोटो में शिवराज के दाएं हाथ में प्लास्टर लगा था, जबकि दूसरे में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि प्लास्टर बाएं हाथ में है। इस पर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने यह दावा कर दिया कि शिवराज अपनी चोट को लेकर झूठ बोल रहे हैं। ऐसा दावा करने वालों का कहना है कि शिवराज ने कपड़े बदले तो साथ-साथ प्लास्टर वाला हाथ भी बदल गया। वास्तव में ऐसा नहीं था।

क्या है कोलाज की सच्चाईः दरअसल इस कोलाज में इस्तेमाल एक तस्वीर ओरिजनल थी, जबकि दूसरी को फ्लिप कर दिया गया था। इस एडिटिंग के चलते प्लास्टर वाला हाथ बदला हुआ दिख रहा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीछे खड़े लोगों की शर्ट के बटन से स्पष्ट होता है, क्योंकि आमतौर पर शर्ट के बटन दाईं तरफ होते हैं लेकिन फ्लिप करने के बाद ये बाईं तरफ दिखते हैं। स्पष्ट है शिवराज की एक फोटो को फ्लिप किया गया था। बता दें कि इस टूल के इस्तेमाल से फोटो में बाईं तरफ की चीजें दाईं तरफ चली जाती है।

शिवराज सिंह चौहान के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो से भी इस बात की पुष्टि हुई है कि उनके दाएं हाथ में चोट लगी है। पिछले हफ्ते ही उन्होंने सर्जरी करवाई है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: