मप्र / प्रदेश के युवाओं को अच्छे रोजगार के लिए भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जाएगा : कमलनाथ

  • मुख्यमंत्री कमलनाथमुख्यमंत्री कमलनाथ

  • मुख्यमंत्री ने सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में आयोजित समारोह में प्रदेश की जनता के नाम संदेश दिया
  • मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए सरकार ने एक रोडमैप तैयार किया है

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास हो और उन्हें सम्मानजनक रोजगार मिले इसके लिए राज्य सरकार भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों से कहा है कि वे आशाओं से भरे मध्यप्रदेश को विश्वास का प्रदेश बनाने में प्राणपण से जुटें।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ये बात मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि विकास के लिए जीडीपी की दर हमारी परिभाषा नहीं होगी। विकास के लिए हमारा पैमाना होगा प्रदेश की जनता में खुशहाली। इसके लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है जिस पर सरकार अगले पाँच साल तक पूरी दृढ़ता के साथ काम करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए सरकार ने एक रोडमैप तैयार किया है। खेती को आधुनिक बनाने के साथ किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने, खेती की मानसून पर निर्भरता को कम करने, सिंचाई, पीने के पानी, बिजली और सड़कों का निर्माण मजबूत नींव के साथ करने का लक्ष्य है।

इस रोडमैप में प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी वंचित तबकों का सर्वांगीण विकास, महिलाओं का सशक्तिकरण, कानून के राज की स्थापना और सभी वर्गों को तरक्की को प्रमुखता दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकेन्द्रीकरण करके ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के मौके गाँवों के ही लोगों को सौंपने के साथ ही नैसर्गिक संपदा का अधिकार भी उन्हें देंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कड़े कदम भी उठाये जाएंगे। शिक्षा और ज्ञान के बीच बेहतर तालमेल हो यह सरकार की प्राथमिकता है। युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के साथ ही सरकार प्रदेश में स्थापित होने वाली औद्योगिक इकाईयों में 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के लोगों का देना अनिवार्य करने जा रही है।

miss maya

reporter

Leave a Reply

%d bloggers like this: