मां के निधन के 3 दिन बाद ही ड्यूटी पर लौटे एएचओ मुन्नालाल, क्योंकि स्वच्छ सर्वे चल रहा है

इधर, टीम ने घरों-दुकानों में जाकर पूछा- सफाई होती है या नहीं गारबेज फ्री सिटी यानी सेवन स्टार रेटिंग के लिए हर…

Bhopal News - mp news aho munnalal returned to duty only 3 days after mother39s death because clean survey is going on

Jan 24, 2020,इधर, टीम ने घरों-दुकानों में जाकर पूछा- सफाई होती है या नहीं

गारबेज फ्री सिटी यानी सेवन स्टार रेटिंग के लिए हर वार्ड में सर्वे कर रही स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 की टीम ने गुरुवार को अरेरा कॉलोनी, शाहपुरा और साकेत नगर व शक्ति नगर क्षेत्र में घर और दुकानों में जाकर पूछा कि आपके क्षेत्र में सफाई होती है या नहीं। स्टार रेटिंग की यह टीम हर वार्ड में 5-5 स्थानों का भ्रमण कर रही है और एक-एक स्पॉट पर दस-दस लोगों से सवाल पूछ रही है। पूरी कार्रवाई को टेबलेट के समान एक डिवाइस में रिकार्ड की जा रही है। स्टार रेटिंग का यह सर्वे भोपाल के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले साल स्वच्छतम राजधानी का तमगा हासिल करने के बावजूद भोपाल को केवल दो स्टार मिले थे।

भोपाल

स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर के लगातार अव्वल बने रहने का एक बड़ा कारण यह माना जाता है कि वहां नागरिकों और नगर निगम के कर्मचारियों में शहर से लगाव है। इसके उलट भोपाल के बारे में तो स्थानीय नेता और जनप्रतिनिधि ही ये कहते रहे हैं कि यहां लोगों में न भोपालियत है और न शहर से लगाव। लेकिन इस बार सफाई को लेकर भोपाल में ये भोपालियत साफ नजर आ रही है। लोग खुद जागरूक हुए है और सफाई कामगार कड़कड़ाती सर्दी में देररात तक सफाई कर रहे हैं। ऐसा ही जज्बा गुरुवार को तब देखने को मिला जब जोन-10 के एएचओ मुन्नालाल सरवैया अपनी मां के निधन के महज तीन दिन के भीतर ही ड्यूटी पर लौट आए, क्योंकि सर्वे चल रहा है।

अपर आयुक्त राजेश राठौड़ को जब सरवैया के ड्यूटी पर आने की जानकारी मिली तो उन्होंने सरवैया को घर की जिम्मेदारी संभालने के लिए अवकाश पर रहने को कहा। लेकिन मुन्नालाल ने कहा कि नहीं भोपाल को नंबर एक बनाना है। मैं घर की जिम्मेदारी के साथ इस जिम्मेदारी को भी पूरा करना चाहता हूं।

मां कहती थी नौकरी भी मां के समान ही है। उससे हमारा जीवन चलता है। आज जब भोपाल की सफाई की परीक्षा चल रही है मैं जिम्मेदारी से खुद को अलग नहीं कर सकता। मैं तो मां की इच्छा के अनुसार ही ड्यूटी पर आया हूं।

,

Leave a Reply