रक्षा मंत्रालय के पोस्ट-बजट वेबिनार ‘रक्षा में आत्मनिर्भरता- कॉल टू एक्शन’ का आयोजन कल

रक्षा मंत्रालय से संबंधित केंद्रीय बजट 2022-23 में रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को और मजबूती देने पर जोर दिया गया है। इस संबंध में, रक्षा मंत्रालय बजट में की गई घोषणाओं पर ‘रक्षा में आत्मनिर्भरता- कॉल टू एक्शन’ शीर्षक से एक वेबिनार का आयोजन कर रहा है। वेबिनार का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में सरकार की विभिन्न पहलों को आगे बढ़ाने में सभी हितधारकों को शामिल करना है।

वेबिनार 25 फरवरी, 2022 को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 02:15 बजे तक आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन भाषण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देंगे। वेबिनार में रक्षा मंत्रालय, रक्षा उद्योग, स्टार्टअप्स, अकादमिक जगत और डिफेंस कोरिडोर आदि के प्रख्यात वक्ताओं और विशेषज्ञों के साथ पैनल चर्चा होगी, साथ ही हितधारकों के साथ इंटरैक्टिव सेशन भी होंगे। समापन सत्र की अध्यक्षता रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह करेंगे। वेबिनार में निम्नलिखित चार विषयों पर ब्रेकआउट सत्र होंगे:

1) घरेलू उद्योग के लिए कैपिटल प्रक्योरमेंट बजट में प्रगतिशील वृद्धि- (अवसर और चुनौतियां)

2) देश में सर्वांगीण रक्षा अनुसंधान एवं विकास इकोसिस्टम विकसित करना

3) डीआरडीओ और अन्य संगठनों के साथ उद्योगों द्वारा स्पेशल पर्पस व्हीकल्स (एसपीवी)

4) व्यापक टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए- एक स्वतंत्र नोडल संस्था की स्थापना।

घोषणाओं को समयबद्ध लागू के लिए एक सहभागी दृष्टिकोण विकसित करने के मकसद से सत्रों की योजना इस तरह से बनाई गई है कि सभी हितधारकों के साथ पर्याप्‍त बातचीत हो सके। वेबिनार को रक्षा उत्पादन विभाग के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव स्ट्रीम भी किया जाएगा।

Leave a Reply