रेशमा मंगलानी हत्याकांड / पति अयाज की लंबी उम्र के लिए रखा था करवाचौथ का व्रत, उसी ने बेरहमी से की हत्या

आरोपी अयाज अहमद और उसकी मृतका पत्नी रेशमा मंगलानी

आरोपी अयाज अहमद और उसकी मृतका पत्नी रेशमा मंगलानी

रविवार को पति अयाज ने पत्नी रेशमा की गला दबाकर हत्या कर दी थी, सोमवार सुबह आमेर इलाके में उसका शव मिला थापुलिस ने आरोपी पति को दो दिन की रिमांड पर लिया, फेसबुक में रेशमा ने करवचौथ का व्रत रखने की फोटो पोस्ट की थी

Dainik Bhaskar

जयपुर. शहर में रेशमा मंगलानी उर्फ नैना हत्याकांड में गिरफ्तार आरोपी पति अयाज अहमद अंसारी को पुलिस ने मंगलवार को कोर्ट में पेशकर दो दिन के रिमांड पर लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। रविवार रात को अयाज नेरेशमा की हत्या कर दी थी। शव की पहचान न हो पाए, इसके लिए चेहरा और सिर पत्थर से कूचल दिया था। सोमवार सुबह आमेर इलाके में रेशमा का शव बरामद हुआ था।

दो साल पहलेअयाज से लव मैरिज करने वाली रेशमा ने पहली बार अक्टूबर2018 कोकरवा चौथ का व्रत रखा। लाल रंग की चुनरी और पूजा की आरती हाथ में लिए उसने फेसबुक पर फोटोभी पोस्ट की थी। इसमें लिखा था कि मेरी पहली करवा चौथ फिलिंग हैप्पी। लेकिन, बाद में दोनों के बीच इतनी दूरियां बढ़ गई कि अयाज ने बेरहमी से रेशमा की हत्या कर दी।

रेशमा जबक्रेडिटकार्ड बनवाने गई थी, तब अयाज से हुई थी पहली मुलाकात
पुलिस पूछताछ में सामने आया कि जयसिंहपुरा खोर झुलेलाल कॉलोनी निवासी रेशमा मंगलानी जुलाई, 2017 में अजमेर रोड पर एक फाइनेंस कंपनी में क्रेडिट कार्ड बनवाने गई थी। तब गलतागेट निवासी अयाज अहमद फाइनेंस कंपनी में जॉब करता था। तब रेशमा व अयाज की पहली मुलाकात हुई थी। इसके बाद करीब चार महीनेइनका अफेयर चला और फिर अक्टूबर 2017 में इन दोनों ने लव मैरिज करने का फैसला लिया।

गाजियाबाद में आर्य समाज से की थी शादी

जयपुर से भागकर उत्तर प्रदेश केगाजियाबाद में दोनों ने आर्य समाज तरीके से शादी कर ली। इसके बाद ये जयपुर आ गए। यहां रेशमा व अयाज ने अपने परिजनों को राजी कर लिया। तब सहमति से इनका निकाह भी हो गया। रेशमा के पिता विकलांग है और मां शादीमें खाना बनाने का काम करती है। उसके छोटे भाई हैं। वहीं, अयाज का परिवार शहर के खोनागोरियान इलाके में रहता है। इसके पहले ये लोग गलतागेत इलाके में रहते थे।

शादी के बाद से ससुराल में रहता था अयाज, तीन माह पहले ही अलग रहने लगा
शादी के बाद से अयाज पत्नी रेशमा के साथ उनके घर पर ही रहने लगा। करीब एक साल गुजरने पर उनके बीच अनबन रहने लगी। लेकिन वे साथ रहे। इसी बीच अयाज की फाइनेंस की नौकरी भी छूट गई। फिर वह फूड डिलीवरी का काम करने लगा। वह भी छोड़ दी। इस बीच रेशमा घर खर्च के लिए काम करने लगी।

पत्नी के चरित्र पर संदेह करने लगा अयाज

अयाज के मुताबिक उसकी पत्नी सोशल मीडिया पर लगातार व्यस्त रहती थी। इससे उसे पत्नी के चरित्र पर संदेह भी हुआ। करीब 3 माह पहले रेशमा ने बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद दोनों के बीच मनमुटाव बढ़ गया। ऐसे में अयाज अपने ससुराल को छोड़कर वापस घर चला गया। लेकिन पति-पत्नी के बीच फोन पर बातचीत होती थी। बताया जा रहा है कि हत्या की वारदात के तीन चार दिन पहले रेशमा अपनी फ्रेंड के साथ सवाईमाधोपुर घूमने गई। इस बात पर भी अयाज नाराज हुआ था।

रेशमा ने 11 लाख रुपए में खरीदा था फ्लैट, उसे वहीं पिलाई बीयर
पुलिस पूछताछ में यह भी पता चलाकि रेशमा ने बेटे के जन्म के बाद कालवाड़ रोड पर एक हाउसिंग सोसायटी में करीब 11 लाख रुपए में किश्तों में एक फ्लैट लिया था। वह चंद दिनों में वहां शिफ्ट भी होने वाली थी। लेकिन इससे पहले पत्नी की हत्या की साजिश रच चुके अयाज ने रेशमा को रविवार दोपहर फोन कर बातचीत से सुलह के लिए बुलाया। इसके बाद पति-पत्नी स्कूटी से रेशमा के फ्लैट पर चले गए। वहां उन्होंने साथ बैठकर बीयर पी। शाम होने पर अयाज उसे वापस आमेर इलाके में ले आया। यहां एक थड़ी पर चाय पी। फिर रविवार रात करीब 9 बजे नई माता मंदिर के पास दाऊजी की छतरी के पीछे सड़क किनारे सूनसान जगह पर अयाज ने रेशमा का गला घोंटकर मार डाला। इसके बाद पहचान छिपाने के लिए पत्थर से सिर व चेहरा कुचल दिया।

हत्या करने के बाद कैब किराए पर लेकर चला गया

अयाज ने हत्या करने के बाद वहां से कैब से अपने चाचा के घर चला गया। अगले दिन सोमवार सुबह 8:30 बजे लाश देखकर लोगों ने पुलिस को सूचना दी। तब डीसीपी राजीव पचार, एसीपी बृजेंद्र सिंह भाटी के निर्देशन में पुलिस टीम ने चंद घंटे की पड़ताल के बाद रेशमा के पति अयाज अहमद को हिरासत में लेकर पूछताछ की। जिसमें हत्या करने की बातकबूल ली।

फेसबुक पररेशमा और अयाज के दो दो अकाउंट, दोनों ने निजी फोटो शेयर की

जांच में सामने आया कि रेशमा और अयाज ने फेसबुक पर दो दो अकाउंट बना रखे थे। ये दोनों एफबी अकाउंट अलग-अलग नाम से बने हैं। इनमें उन्होंने शादी से पहले और बाद की फोटो शेयर की। यही नहीं, बच्चे को जन्म देने से पहले रेशमा और अयाज ने बेबी बंप का फोटो भी शूट करवाया। रेशमा ने वारदात से दो दिन पहले तक अपने बेटे के साथ दुलार करते हुए फोटो शेयर किए थे।

30 अक्टूबर 2018 को करवाचौथ पर रेशमा ने यह फोटो पोस्ट कर लिखा था, हैप्पी करवाचौथ

30 अक्टूबर 2018 को करवाचौथ पर रेशमा ने यह फोटो पोस्ट कर लिखा था, हैप्पी करवाचौथ

जयपुर दिल्ली हाइवे पर रेशमा का शव मिलने पर पड़ताल में जुटी एफएसएल टीम व पुलिस

जयपुर दिल्ली हाइवे पर रेशमा का शव मिलने पर पड़ताल में जुटी एफएसएल टीम व पुलिस

घटनास्थल पर पड़ा रेशमा का शव और नजदीक ही पत्थर, जिससे चेहरा व सिर कुचला गया

घटनास्थल पर पड़ा रेशमा का शव और नजदीक ही पत्थर, जिससे चेहरा व सिर कुचला गया

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply