श्री पुरुषोत्तम रूपाला 75 उद्यमियों के सम्मेलन और 75 देसी पशुधन नस्लों की प्रदर्शनी के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला कल नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वाले 75 उद्यमियों के सम्मेलन और 75 स्वदेशी पशुधन नस्लों की प्रदर्शनी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। वे इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन और डॉ. संजीव कुमार बाल्यान इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे और इस कार्यक्रम में भाषण भी देंगे।

पशुपालन और डेयरी विभाग, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सीआईआई की सहभागिता में डेयरी व पोल्ट्री किसानों, अभिनव उद्यमियों, स्टार्टअप्स और उद्योग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ बोविन/कैप्राइन/एवियन/पोर्सिन प्रजातियों से सर्वश्रेष्ठ 75 स्वदेशी नस्लों को प्रदर्शित करने के लिए एक डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है।

इस सम्मेलन में वार्ता तीन तकनीकी विषयगत सत्रों पर केंद्रित है। ये हैं- उत्पादकता में बढ़ोतरी व पशु स्वास्थ्य में सुधार, मूल्य संवर्धन व बाजार संबंध और नवाचार व प्रौद्योगिकी। किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ मुख्य प्रवृत्तियों को प्रदर्शित करने, अवसर की पहचान करने और डेयरी व पोल्ट्री (मुर्गीपालन) क्षेत्र के लिए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस सम्मेलन के सत्र में कुछ ऐसे अभिनव समाधान/सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों के प्रदर्शन किए जाएंगे, जो डेयरी और पोल्ट्री क्षेत्र को बदलने और किसानों की आय बढ़ाने की क्षमता प्रदान करते हैं। इसका अलावा डेयरी और पोल्ट्री क्षेत्र के लिए एक रोड मैप के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ना भी इसका लक्ष्य होगा। यह उभरते अवसरों का पूरा लाभ लेना होगा और प्रगतिशील किसानों, उद्यमियों के साथ-साथ स्टार्ट-अप्स के अनुभवों से यह सीखने का एक मंच होगा कि कैसे मूल्य संवर्धन, विविध उत्पाद पोर्टफोलियो व बेहतर बाजार पहुंच ने डेयरी और पोल्ट्री क्षेत्र में गतिशीलता को बदलने में सहायता की है। साथ ही, बढ़ी हुई आय के अवसर भी उत्पन्न किए हैं।

इस सम्मेलन में डिजिटल प्रदर्शनी के तहत 75 देशी पशुधन नस्लों और डेयरी व पोल्ट्री किसानों, एफपीओ, अभिनव उद्यमियों, स्टार्ट-अप और उद्योग की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

Leave a Reply