संभाग के 1764 शिक्षकों ने स्कूल छोड़ा,अकेले रीवा से 660 शिक्षक गए बाहर

संभाग में सरकारी स्कूलों में पदस्थ 1764 शिक्षकों ने स्वेच्छा से स्थानांतरण करा लिया है या फिर नौकरी छोड़कर बाहर चले गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के रिक्त पदों के पोर्टल में इसका खुलासा हुआ है। इनमें प्रदेश में सबसे अधिक रीवा जिले से 660 शिक्षक बाहर गए हैं।

1764 teachers of the division left school in rewa

रीवा। संभाग में सरकारी स्कूलों में पदस्थ 1764 शिक्षकों ने स्वेच्छा से स्थानांतरण करा लिया है या फिर नौकरी छोड़कर बाहर चले गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के रिक्त पदों के पोर्टल में इसका खुलासा हुआ है। इनमें प्रदेश में सबसे अधिक रीवा जिले से 660 शिक्षक बाहर गए हैं। अब पोर्टल के अनुसार इन पदों का वेरीफिकेशन कराकर नए शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग व्यापमं से शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा उर्तीण करने वालों के लिए जल्द ही नियुक्ति की प्रकिया पूरी करने जा रहा है। इसके लिए पोर्टल को रिक्त पदों के अनुसार अपडेट किया जा रहा है। अपडेशन के दौरान संभाग में 1764 रिक्त पद सामने आए है। जबकि सितम्बर माह में सरकार ने रिक्त पदों के विरुद्ध शिक्षकों के स्थानांतरण उनकी इच्छा के अनुसार किया है। इसमें सबसे अधिक शिक्षक रीवा से 660 शिक्षकों ने स्थानांतरण कराया है। इसके अतिरिक्त सतना जिले में 555, सीधी में 333 और सिंगरौली में 212 शिक्षक अन्य जगह स्थानांतरण पर चले गए हैं। अब इन शिक्षकों के स्थान में अतिथि शिक्षकों को जबावदारी सौंपी गई है।

946 शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण
रीवा। कक्षा 9वीं एवं 10 वीं के शिक्षकों को अध्यापन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें पांच विषयों के 946 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान 40 मास्टर ट्रेनरों ने शिक्षकों को प्रशिक्षित किया।Rewa Rewa news rewa news in hindi

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply