50 से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन पर 1075 पर काल करके वैन बुला सकते है — कलेक्टर अविनाश लवानिया….

★★भोपाल★★

डीबी मॉल में नया वैक्सीनेशन केंद्र दोपहर 12 से रात्रि 8 बजे तक वैक्सीन लगेगी

भोजताल संवाददाता -भोपाल : 04 सितम्बर कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश और मार्गदर्शन में भोपाल में 6 और नई वैक्सीनेशन वैन आज से 25 वार्डो में वैक्सीन कराएंगी। इसके साथ ही नागरिकों की सुविधा के लिए एमपी नगर स्थित डीबी मॉल में स्थाई वैक्सीनेशन केंद्र शुरू किया गया है जिसमे दोपहर 12 बजे से रात्रि 8 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी।शनिवार से भोपाल में कुल 08 वैक्सीन वैन अलग-अलग वार्डो में वैक्सीनेशन करेंगी। इसके पूर्व भोपाल में दो मोबाइल वैन शुरू की गई थी।
एडीएम संदीप केरकट्टा ने बताया कि 25 वार्डो में इन मोबाइल वैन को भेजा गया है। जहा यह प्रतिदिन अलग-अलग जगहों पर जाकर वैक्सीन लगाएंगी। कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर भोपाल में यह सुविधा शुरू कर दी गई है इसके साथ ही किसी भी जगह 50 से अधिक लोगों को वैक्सीन के लिए उपलब्ध होने पर 1075 पर काल करके भी वैक्सीन वेन को बुलाया जा सकता है।
डीबी मॉल में भी वैक्सीनेशन का स्थाई केंद्र शुरू कर दिया गया है जिसमे मॉल में घूमने आने वाले लोग ऑन स्पॉट और ऑनलाइन बुकिंग करके भी कोविशील्ड और को-वैक्सीन दोनों में से कोई भी वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।

👉👉आरटीई-नि:शुल्क प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन प्रक्रिया

भोपाल : 04 सितम्बर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने बताया कि 6 सितंबर से 16 सितंबर 2021 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए विकल्प उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अभिभावक 7 सितंबर से 17 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का सत्यापन केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे।23 सितंबर 2021 को पारदर्शी  रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 24 सितंबर से 30 सितंबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। सभी जिलों के कलेक्टर को नियम अनुसार और पूर्ण पारदर्शी तरीके से नियत समय अवधि में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए कार्यवाही संपादित करने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं

👉👉बकाया राशि एवं नियमित देयकों का भुगतान तत्काल करें

कनेक्शन कटने की अप्रिय कार्यवाही से बचें

भोपाल : 04 सितम्बर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकाया राशि वसूली के लिए सघन प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों के अंतर्गत बकाया राशि वसूली के लिए घर-घर जाकर बिजली कर्मचारी और अधिकारी राजस्व वसूली में लगे हैं । कंपनी के सभी वृत्त कार्यालयों में समीक्षा बैठकें आयोजित कर मैदानी स्तर पर राजस्व वसूली की वृद्धि के प्रयास तेज कर दिये गये हैं । सभी मैदानी अधिकारियों को बकाया राशि वसूली करने, भू-राजस्व संहिता के अंतर्गत सी-फार्म एवं कुर्की करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने यह भी निर्देश दिये हैं कि विजीलेंस द्वारा बनाये गये प्रकरणों में बकाया राशि की वसूली भी तेज की जाए । इसके अलावा ऑडिट द्वारा निकाली गई बकाया राशि और अन्य कारणों से बकाया राशि को उपभोक्ता के बिल में जोड़कर राजस्व वसूली की जाए । यह भी निर्देश दिये गये हैं कि काटे गये कनेक्शनों की रात्रि में चेकिंग की जाए ताकि बकायादार उपभोक्ता अवैध रूप से बिजली का उपयोग न करें और यदि कोई उपभोक्ता ऐसा करता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध बिजली अधिनियम-2003 की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण बनाया जाए । कंपनी ने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि टीम भावना से कार्य कर लक्ष्य की प्राप्ति करें ।

बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह : बकाया राशि कंपनी में जमा कराएंमध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने कंपनी कार्यक्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बकाया राशि का भुगतान तत्काल करें । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि बिजली कनेक्शन विच्छेदन की अप्रिय कार्यवाही से बचने के लिए विद्युत बिलों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें। कम्पनी ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर संभागों और संचारण-संधारण संभागों में राजस्व संग्रहण के लिए केश काउन्टर अवकाश के दिनों में तथा निर्धारित समय से अतिरिक्त समय तक खोलने की व्यवस्था करें । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निर्णयानुसार भोपाल क्षेत्र द्वारा राजधानी के सभी संभागीय कार्यालयों में स्थित केश काउन्टर को रविवार तथा अवकाश के दिन उपभोक्ताओं की सेवा के लिए खोला जा रहा है। इसी प्रकार की व्यवस्था ग्वालियर शहर में भी की गई है। साथ ही कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों के कैश काउण्टर भी खुलेंगे। कंपनी के द्वारा बकायादारों के विरूद्ध बड़े स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही में “आपरेशन एवं मेंटेनेंस” अमले के साथ-साथ “विजीलेंस” को भी जोड़ा है । कंपनी के सहायक अभियंता/जूनियर इंजीनियर जो कि तहसीलदार का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं, भी राजस्व वसूली के लिए सक्रिय हो गये हैं । बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि बिजली वितरण कंपनी के कार्मिकों द्वारा बिजली बिल के भुगतान की रसीद मांगे जाने पर उन्हें रसीद अवश्‍य दिखाएं, ताकि बिजली उपभोक्ताओं को अनावश्यक असुविधा न हो ।

👉👉पात्रता पर्ची की जानकारी-एम राशन मित्र एप से

भोपाल : 04 सितम्बर खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।

Leave a Reply