8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मैसूर में आयोजित किया जाएगा : प्रधानमंत्री सामूहिक प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई-2022) के प्रदर्शन का मुख्य आयोजन कर्नाटक के मैसूर में 21 जून 2022 को होगा। आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज यह घोषणा की कि मैसूर को सामूहिक योग प्रदर्शन (मुख्य कार्यक्रम) के स्थल के रूप में चुना गया है।

चूंकि यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “आजादी का अमृत महोत्सव” वर्ष में पड़ रहा है इसलिए मंत्रालय ने देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर इसके आयोजन की योजना बनाई है और वैश्विक स्तर पर भारत की ब्रांडिंग पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए श्री सर्बानंद ने कहा कि मैसूर में मुख्य कार्यक्रम के अलावा इस वर्ष 21 जून को एक और कार्यक्रम गार्जियन रिंग भी आकर्षण का केन्‍द्र होगा। यह एक रिले योग स्ट्रीमिंग कार्यक्रम है जो विदेशों में भारतीय मिशनों द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों की डिजिटल फीड को एक साथ कैप्चर करेगा। यह प्रस्तावित योजना उगते सूरज की भूमि जापान से स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे स्ट्रीमिंग शुरू करने की है।

श्री सोनोवाल ने यह भी बताया कि इस आईडीवाई तक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई है। 27 मई को हैदराबाद में इसकी 25 दिवसीय उलटी गिनती शुरू की जा रही है, जिसमें लगभग 10 हजार योग उत्साही योग प्रदर्शन कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री, फिल्मी सितारे, खिलाड़ी, प्रतिष्ठित व्‍यक्ति, प्रतिष्ठित योग गुरु, गणमान्य व्यक्ति, योग और संबद्ध विज्ञान के विशेषज्ञ, स्थानीय योग संस्थान और योग उत्साही उपस्थित रहेंगे।

इससे पहले शिवडोल (2 मई को 50वें दिन की उलटी गिनती) और लाल किले (7 अप्रैल को 75वें दिन की उलटी गिनती) में मेगा काउंटडाउन कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

Leave a Reply