प्याज में नमक लगाकर खाने से ठीक होता है कोरोना ?, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई……

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। पूरे देश में लगातार केस बढ़ रहे हैं और मौतें हो रही हैं। डॉक्टर से लेकर राजनेता तक सभी लोगों से कोरोना से बचने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए समय-समय पर कई तरह की गाइडलाइन और सुझाव भी दिए जा रहे हैं। इनके अलावा कई आयुर्वेदिक डॉक्टरों ने भी कोरोना से बचने के घरेलू नुस्खे बताए हैं।

आंवला का सेवन अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से मजबूत होती है। सर्दी खांसी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में तुलसी भी अच्छी ओषधि है। इससे सांस से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं से आराम मिलता है। आप सीधे तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। या फिर उनकी चाय बनाकर पी सकते हैं। इनके अलावा हल्दी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर, अल्जाइमर और दिल से जुड़े रोगों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही इस समय सोशल मीडिया पर एक नया नुस्खा बताया जा रहा है। इसका मैसेज बहुत तेजी से सभी के फोन में पहुंच रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि प्याज में नमक मिलकर खाने से कोरोना वायरस ठीक हो जाता है।

क्या है दावा

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कच्ची प्याज में सेंधा नमक लगाकर खाने से 15 मिनट में लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं।

क्या है हकीकत

डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि प्याज में सेंधा नमक मिलाकर खाने से कोरोना ठीक होता है। पीआईबी ने भी इस खबर का खंडन किया है और इसे गलत बताया है।

निष्कर्ष

वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। इसके बहकावे में न आएं और न ही इसे किसी के साथ शेयर करें। अगर आपके पास यह मैसेज कहीं से आता है तो उसे भी हकीकत बताएं और जागरुक करें।

Leave a Reply