कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए न करें ये काम सरकार ने चेताया ऐसे धोखेबाजों से रहें सावधान!

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच 1 मई से वैक्सिनेशन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है. हालांकि कुछ राज्यों को छोड़कर अधिकतर राज्यों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीन स्लॉट उपलब्ध नहीं है. राज्य सरकारों की ओर से वैक्सीन की कमी का हवाला दिया गया है. बहरहाल, सरकार की ओर से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी बताया गया है. खासकर 18 से 44 वर्ष के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं दी जाएगी.

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल (selfregistration.cowin.gov.in) पर किया जा सकता है. आरोग्य सेतु ऐप और उमंंग ऐप पर भी रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकता है. सरकार की ओर से यही तीन तरीके बताए गए हैं.

हालांकि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मोबाइल ऐप का डाउनलोडिंग लिंक वायरल हो रहा है, जिसके जरिये वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का दावा किया जा रहा है.

क्या है वायरल मैसेज में?

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में VaccinRegis नाम से एक मोबाइल ऐप डाउनलोड

करने को कहा जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि इस ऐप को डाउनलोड कर इसके ​जरिये कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. वायरल मैसेज में एक लिंक दिया गया है, जिसके जरिये ऐप डाउनलोड होने का दावा किया जा रहा है.

सरकार ने चेताया: रहें सावधान

इस वायरल मैसेज में सरकार की ओर से लोगों को सावधान किया गया है. सरकारी सूचना एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की एक फैक्ट चेक टीम है, जो वायरल हो रही अफवाहों का खंडन कर उसकी सच्चाई बताती है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर बताया है कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि लिंक के जरिये डाउनलोड होने वाले ऐप के जरिये वैक्सीन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. #PIBFactCheck ने कहा है कि यह लिंक फर्जी है. इस लिंक के जरिये रजिस्ट्रेशन की कोशिश न करें. धोखेबाजों से सावधान रहें.वैक्सिनेशन का सही तरीका क्या है?कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले की ही तरह किया जा सकता है. आप कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Leave a Reply